प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ का फैसला, मंत्रियों की तनख्वाह होगी कम खुलेंगे सुबह 7 बजे दफ्तर..

145
shahbaz sharif
pm shahbaz sharif

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार (22 फरवरी) को इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने आईएमएफ के साथ चल रही बातचीत का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आईएमएफ के साथ हमारी बातचीत अंतिम चरण में है और आईएमएफ की शर्तों के कारण पाकिस्तान में बहुत अधिक मुद्रास्फीति होगी।

दरअसल इस्लामाबाद में संघीय कैबिनेट के सदस्यों के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाहबाज शरीफ ने कहा कि मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और प्रधान मंत्री के विशेष सलाहकारों ने अपने वेतन और भत्ते छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अब सभी मंत्री अपने टेलीफोन, बिजली, पानी और गैस के बिल खुद भरेंगे.उन्होंने कहा कि कैबिनेट सदस्यों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सभी लग्जरी कारों को कबाड़ किया जा रहा है और उनकी नीलामी की जाएगी. जहां भी जरूरत होगी, मंत्रियों की सुरक्षा के लिए एक ही कार मुहैया कराई जाएगी।

मंत्री इकोनॉमी क्लास में यात्रा करेंगे

पीएम शाहबाज ने कहा कि संघीय मंत्री भी घरेलू या विदेश यात्रा के दौरान इकोनॉमी क्लास में यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि सहायक कर्मचारियों को अब राजकीय यात्राओं पर जाने की अनुमति नहीं होगी, जबकि कैबिनेट सदस्यों को विदेश यात्राओं के दौरान पांच सितारा होटलों में ठहरने की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने कहा कि मंत्रालयों, विभागों और उपमंडलों, दूतावासों के मौजूदा खर्च में 15 फीसदी की कमी की जाएगी. उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने बजट में संबंधित मद के खाते में आवश्यक बदलाव करेंगे । कुछ जगहों पर दूतावासों पर भी ताला लगा रहेगा, कार्यालयों और कार्यालयों को लागत में 15% की कटौती करने को कहा गया। शाहबाज शरीफ ने कहा कि इससे सरकार को सालाना 200 अरब रुपये की बचत होगी.

लग्जरी सामान खरीदने पर रोक

पाकिस्तान सरकार ने आर्थिक मंदी को देखते हुए अगले साल जून 2024 तक लग्जरी सामान खरीदने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. जून 2024 तक सभी प्रकार की नई कारों की खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। प्रधान मंत्री ने कहा कि सरकारी अधिकारियों को केवल महत्वपूर्ण यात्राओं पर जाने की अनुमति होगी। इसके लिए वह इकोनॉमी क्लास में सफर करेंगे और उन्हें अपने साथ सपोर्ट स्टाफ ले जाने की इजाजत नहीं होगी. विदेश जाने वाले अधिकारी फाइव स्टार होटलों में नहीं ठहरेंगे।

अधिकारियों को गाड़ी नहीं मिलेगी

प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने कहा कि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सरकारी कारें, जो पहले से ही कार मुद्रीकरण सेवा का लाभ उठा रहे थे, वापस ले ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि अब सरकारी अधिकारियों को सुरक्षा गाड़ी नहीं दी जाएगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि कोई भी कैबिनेट सदस्य या सरकारी अधिकारी लग्जरी कार का इस्तेमाल नहीं करेगा। इसके अलावा, यात्रा लागत को कम करने के लिए टेलीकांफ्रेंसिंग को प्रोत्साहित किया जाएगा।

नई भर्तियों पर पूरी तरह रोक

पाकिस्तान में नई भर्तियों पर पूरी तरह से रोक रहेगी और पिछले तीन साल से खाली पड़े सभी सरकारी पदों को खत्म कर दिया जाएगा. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और आईबी का सीक्रेट सर्विस फंड भी सीमित रहेगा। पाकिस्तान कागज के उपयोग को कम करेगा और बिजली बचाने के लिए गर्मियों में सुबह 7.30 बजे कार्यालय खुलेंगे। प्रधानमंत्री शाहबाज पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश और न्यायपालिका से भी इस कमी में योगदान देने की अपील करेंगे। शाहबाज शरीफ न्यायपालिका से सेवानिवृत्त और सेवानिवृत्त न्यायाधीशों, न्यायिक अधिकारियों और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च को कम करने की अपील कर सकते हैं।