नेपाल में सियासी घमासान तेज, प्रचंड ने ओली सरकार में अपने मंत्रियों से सामूहिक इस्तीफा देने को कहा

298

नेपाल में पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन (माओइस्ट सेंटर) पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली सरकार में अपने मंत्रियों से सामूहिक इस्तीफा देने को कहा। यह दूसरी बार है, जब कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल के इस धड़े ने ओली सरकार में अपने मंत्रियों को पद से इस्तीफा देने का निर्देश दिया है।

समाचार पत्र ‘माई रिपब्लिका’ ने बताया कि कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल (माओइस्ट सेंटर) की केंद्रीय समिति की रविवार को हुई बैठक में गृह मंत्री राम बहादुर थापा और ऊर्जा मंत्री टोप बहादुर रायमाझी से पार्टी का अनुशासन तोड़ने के लिए सामूहिक रूप से इस्तीफा देने को कहा गया।

इससे पहले शनिवार को, पार्टी ने अपने मंत्रियों को मंत्रिमंडल से वापस बुलाया था और सीपीएन-यूएमएल केंद्रीय समिति में नामित अपने सभी नेताओं को 24 घंटे के भीतर अपना रुख स्पष्ट करने का निर्देश दिया था।

समाचार पत्र के अनुसार हालांकि, गृह मंत्री थापा और ऊर्जा मंत्री रायमाझी सहित सीपीएन (माओइस्ट सेंटर) से जुड़े सभी मंत्री पार्टी के फैसले का पालन करने के प्रति अभी अनिच्छुक नजर आ रहे हैं।

सीपीएन (माओइस्ट सेंटर) की केंद्रीय समिति के सदस्य गणेश शाह ने कहा कि जैसा कि पार्टी से संबंधित मंत्री अपने इस्तीफे के लिए अनिच्छुक दिखाई दे रहे हैं, पार्टी अब उन्हें ऐसा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से पत्र लिखेगी। पार्टी नेताओं के अनुसार, रविवार की बैठक में सरकार में पार्टी के कैबिनेट मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई करने पर भी चर्चा हुई।