यूपी पंचायत चुनाव: पथराव व फायरिंग के बीच तीसरे चरण में 73.5 फीसदी मतदान, कई जिलों में हिंसा, तीन की मौत

594
Manipur Election 2022
Manipur Election 2022

पंचायत चुनाव का तीसरा चरण सोमवार को छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गया है। इस चरण में 20 जिलों में वोट डाले गए। राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक कुल 73.5 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण में प्रदेश के कई जिलों में हिंसक घटनाएं हुई है। कासगंज और जालौन में दो व्यक्तियों की हत्या कर दी गई जबकि उन्नाव में एक व्यक्ति को गोली मारकर घायल कर दिया गया। वहीं, फिरोजाबाद और मुरादाबाद में पथराव व फायरिंग हुई। फिरोजाबाद में हुई घटना में होमगार्ड समेत 4 लोग जख्मी हुए हैं। इस मतदान केंद्र से मतपेटिका भी लूटने की कोशिश हुई।

डीजीपी मुख्यालय से मिली सूचना के अनुसार तीसरे चरण के मतदान के दौरान चुनावी रंजिश में कासगंज के पटियाली थाना क्षे़त्र में आमोद यादव और जालौन के गौहान थाना क्षेत्र में शरद मिश्रा की चुनावी रंजिश में हत्या कर दी गई। पीलीभीत के न्यूरिया में में एक मतदान केंद्र पर जमा उपद्रवी भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया, इस दौरान मीही लाल जाटव एक व्यक्ति की मौत की खबर है। वहीं उन्नाव के माखी में पोलिंग बूथ पर अशुंल यादव द्वारा की गई फायरिंग से सुमंत सिंह को गोली लग गई। सुमंत खतरे से बाहर हैं। 

अमेठी के मुंशीगंज थाना क्षेत्र में लंच बांटने आई गाड़ी पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। घटना के बाद मौके पर पहुंचे चैकी इंचार्ज सागड़ की बोलेरो पर भी ग्रामीणों ने पथराव कर दिया जिससे गाड़ी के शीशे टूट गए। फिरोजाबाद के खैरगढ़ थाना क्षेत्र के बरौली में फर्जी मतदान का आरोप लगाकर प्रधान पद के प्रत्याशी बिक्की सिंह ने मतपेटिका को तालाब में फेंक दिया, जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया। बलिया के गढ़वार में दो पक्षों के बीच मारपीट की खबर है। इसी तरह बलरामपुर के उतरौला, मिर्जापुर के विंध्यांचल और फिरोजाबाद के जसराना थाना क्षेत्र में पोलिंग बूथ पर मारपीट की घटना हुई है।

ड्यूटी के दौरान सिपाही की मौत
हमीरपुर के मजगवां थाना क्षेत्र में चित्रकूट में तैनात सिपाही अरविंद कुमार दीक्षित की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। अरविंद को सांस लेने में शिकायत के बाद महोबा जिले के एक अस्पताल में ले जाया गया था, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।