प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में सीबीआई के भ्रष्टाचार रोधी सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

437

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीबीआई की ओर से आयोजित सतर्कता और भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन की थीम सतर्क भारत, समृद्ध भारत रखी गई है।

लोगों को जागरूक करने के लिए सीबीआई हर साल 27 अक्तूबर से दो नवंबर तक विजिलेंस अवेयरनेस वीक मनाता है जिसका उद्देश्य भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना है। साथ ही सीबीआई का सतर्कता पर राष्ट्रीय सम्मेलन आज शुरू होगा।

इस सम्मेलन में साइबर अपराधों के बारे में बात होगी कि कैसे डिजिटल प्रचलन बढ़ने के साथ बैंकों में धोखाधड़ी की घटनाएं बढ़ी है और भ्रष्टाचार के रोकथाम के साथ ही इस सम्मेलन में विदेशों में जांच करने के दौरान आने वाली चुनौतियों जैसे कई मुद्दों पर चर्चा होगी।
यह सम्मेलन कानून बनाने वाले नेताओं और उन कानूनों का पालन करवाने वाले अधिकारियों को एक मंच पर आकर समस्याओं पर चर्चा करने के लिए मंच प्रदान करता है।इससे सरकार को प्रशासनिक तंत्र में भ्रष्टाचार को खत्म करने में भी मदद मिलती है। इस सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के एंटी करप्शन ब्यूरो के प्रमुख, विजिलेंस विभागों के हेड, सीवीओ, सीबीआई अधिकारी और विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारी भाग लेंगे। सम्मेलन के पहले दिन सभी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी भी सम्मेलन में शामिल होंगे।