पीएम मोदी का वाराणसी दौरा : काशी में पर्यटन को मिल रही नई उड़ान, गंगा में चलेंगे एक साथ 4 जलपोत

187

कल-कल बहती गंगा की लहरों पर रोमांच का अहसास कराते हुए एक साथ चार जलपोत भर्राटा भरेंगे। देश दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले गंगा घाटों के किनारे जब क्रूज गुजरेगा तो उसकी महत्ता का भी वर्णन वीडियो और ऑडियो के जरिए होता रहेगा। राजघाट से लेकर रामनगर स्थित सामनेघाट तक गंगा की लहरों से गुजरते हुए पर्यटक रोमांच का लुत्फ उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 10.72 करोड़ की लागत से दो मंजिला क्रूज और वहीं 22 करोड़ की लागत से रो-रो पास फेरी सर्विस सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। अब तक गंगा में सिर्फ अलकनंदा क्रूज का ही संचालन हो रहा है, उसमें तीन और नए जलपोत जुड़ जाएंगे। 

यही नहीं, काशी के 84 गंगा घाटों की महत्ता को पर्यटकों के समक्ष दर्शाने को स्मार्ट सिटी के तहत सूचना पट्टा स्थापना का कार्य भी पांच करोड़ की लागत से हुआ। प्रत्येक घाटों के उनके इतिहास के बारे में पर्यटकों को सूचना पट्ट के जरिए जानकारी मिलेगी।

रूरल टूरिज्म को और विकसित करते हुए आठ करोड़ की लागत से रामेश्वर का विकास किया गया। शहरी क्षेत्र में आने वाले पर्यटक रामेश्वर में भी समय गुजारेंगे और गांवों में भी रोजगार के नए द्वार खुलेेंगे। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देते हुए 62.04 करोड़ की लागत से पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग के 33.91 किलोमीटर मार्ग का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण हुआ। इससे क्षेत्र में धार्मिक पर्यटकों की आवाजाही काफी बढ़ जाएगी।

शहर के अंदर लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अरबन प्लेस मेकिंग का कार्य का शिलान्यास करते हुए प्रधानमंत्री काशी को पर्यटन के क्षेत्र में और विस्तार देंगे। अरबन प्लेस मेकिंग के तहत यहां पब्लिक प्लाजा, वाकिंग ट्रेल, प्रसाधन, पेयजल, इंफारमेशन कीओस्क, स्ट्रीट फर्नीचर जैसे बेंच, कूड़ेदान आदि बनाए जाएंगे। काशी की संस्कृति की झलक भी दिखेगी। पेड़ पौधे समेत अन्य हार्टिकल्चर जैसा रूप दिया जाएगा।

वाराणसी से गाजीपुर के बीच यातायात भी सुगम हुआ। वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर तीन ओवर ब्रिज का निर्माण 50.17 करोड़ की लागत से हुआ। इससे अब राहगीरों को काफी सहूलियत हो जाएगी।