एयरो इंडिया शो का उद्घाटन करने गए पीएम मोदी ने कहा- यह सिर्फ दिखावा नहीं, बल्कि भारत की ताकत..

172

भारत की सबसे बड़ी एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी एयरो इंडिया का 14वां सत्र आज से शुरू हो गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि 5 दिवसीय आयोजन में 98 देश भाग ले रहे हैं।

एयरो इंडिया शो सिर्फ शो नहीं बल्कि देश की ताकत

दरअसल इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि एयरो इंडिया शो सिर्फ शो नहीं बल्कि देश की ताकत है. उन्होंने कहा कि नई ऊंचाई आज भारत की सच्चाई है। भारत के आत्मनिर्भर होने से उसकी ताकत लगातार बढ़ रही है। जब कोई देश नई सोच, नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ता है, तो उसकी व्यवस्थाएं भी नई सोच के अनुकूल होने लगती हैं। भारत आज एक संभावित रक्षा भागीदार भी है। आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और पार भी कर रहा है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का नया भारत कोई अवसर नहीं गंवाएगा और न ही इसमें किसी प्रयास की कमी होगी। हमने पहले ही कमर कस ली है। हम हर क्षेत्र में क्रांति ला रहे हैं। जो देश दशकों तक सबसे बड़ा रक्षा आयातक था, वह अब दुनिया के 75 देशों को रक्षा उपकरणों का निर्यात करता है। पिछले 5 साल में देश का निर्यात 6 गुना बढ़ा है। 2021-22 में हमने 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक के अब तक के रिकॉर्ड निर्यात आंकड़े को पार कर लिया है।

एयरो शो में 32 देशों के रक्षा मंत्री भी हिस्सा ले रहे

पीएम मोदी ने कहा कि भारत डेथ खल में फाइटर पायलट की तरह आगे बढ़ रहा है. ऊंचाइयों को छूने से किसे डर नहीं लगता। जो सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए उत्साहित है। आज का भारत तेजी से सोचता है, दूर तक सोचता है और तेजी से फैसले लेता है। साथ ही भारत की रफ्तार कितनी भी तेज क्यों न हो, वह हमेशा जमीन से जुड़ा रहता है। उल्लेखनीय है कि यह कार्यक्रम भविष्य की अत्याधुनिक तकनीक यूपी क्षेत्र के विकास पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। एलसीए तेजस, डॉर्नियर लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में 9 रक्षा कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। इसके साथ ही एयरो शो में 32 देशों के रक्षा मंत्री भी हिस्सा ले रहे हैं।