CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा का किया अनावरण, कहा- आज वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा है ऑडिट

    253

    पीएम मोदी के आने से पहले ही समाजवादियों ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का ‘उद्घाटन’
    पीएम मोदी आज लखनऊ से गाजीपुर तक जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने वाले हैं. लेकिन उससे पहले ही समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक्सप्रेस-वे पर साइकिल चलाकर उद्घाटन करने का दावा कर किया है.

    पीएम मोदी ने कहा- हम चला रहे हैं दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान
    CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा, आज भारत पूरी दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन चुका है. 50 से ज्यादा हमारे भारतीय यूनिकॉर्न खड़े हो चुके हैं. भारतीय IITs आज चौथे सबसे बड़े यूनिकॉर्न प्रोड्यूसर बन कर उभरे हैं. सदी की सबसे बड़ी महामारी जितनी चुनौतीपूर्ण थी, उतनी ही इसके खिलाफ देश की लड़ाई भी असाधारण रही है. आज हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहे हैं. कुछ सप्ताह पहले देश ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव पार किया है.

    CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा- हमने ईमानदारी से पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा
    CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा, पहले देश के बैंकिंग सेक्टर में पारदर्शिता की कमी के चलते तरह तरह की प्रैक्टिस चलती थीं. परिणाम ये हुआ कि बैंकों के NPAs बढ़ते गए. NPAs को कार्पेट के नीचे कवर करने का जो कार्य पहले के समय किया गया, वो आप भली-भांति जानते हैं. लेकिन हमने पूरी ईमानदारी के साथ पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा. हम समस्याओं को पहचानेंगे तभी तो समाधान तलाश कर पाएं.

    CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा- आज वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा है ऑडिट
    CAG मुख्यालय में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, एक संस्था के रूप में CAG न केवल देश के खातों का हिसाब किताब चेक करता है बल्कि प्रोडक्टिविटी में एफिशिएंसी में वैल्यू एडिशन भी करता है. इसलिए ऑडिट दिवस और इससे जुड़े कार्यक्रम हमारे चिंतन मंथन, हमारे सुधारों का महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक समय था, जब देश में ऑडिट को एक आशंका, एक भय के साथ देखा जाता था. ‘CAG बनाम सरकार’, ये हमारी व्यवस्था की सामान्य सोच बन गई थी. लेकिन, आज इस मानसिकता को बदला गया है.आज ऑडिट को वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा माना जा रहा है.