पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख को बाधा दिया गया है

444
pariksha pe charcha 2022
pariksha pe charcha 2022

पीएम नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख डेट को बढ़ा दिया गया है. पहले आखिरी तारीख 20 जनवरी निर्धारित थी. हर साल आयोजित पीपीसी में पीएम नरेंद्र मोदी बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं. वह परीक्षा से संबंधित मुद्दों पर बच्चों के सवालों का जवाब देते हैं. पीएम की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में क्लास 9 से 12 तक के छात्रों के साथ-साथ अभिभावक और शिक्षक भी लेते हैं. परीक्षा पे चर्चा 2022 में भाग लेने के लिए छात्र, शिक्षक और अभिभावक mygov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी आज यानी 20 जनवरी 2022 को है. ऐसे में 9वीं से 12वीं तक, वे छात्र-छात्राएं जो इस कार्यक्रम में शामिल होना जाहते है, आधिकारिक वेबसाइट- mygov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

परीक्षा पे चर्चा प्रोगाम के लिए आवेदन करने के इच्छुक स्टूडेंट्स को ऑफिशियिल वेबसाइट Mygov.in पर जाएं. इसके बाद ‘अभी भाग लें’ बटन पर क्लिक करें. अब उपयुक्त कैटेगिरी के तहत खुद को पंजीकृत करें – छात्र/अभिभावक/शिक्षक. देश के बाहर से भाग लेने वालों के लिए, ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण किया जा सकता है.

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाएं.

– वेबसाइट पर जाने के बाद ppc-2022 पर क्लिक करें.

-यहां पेज पर ऊपर दाई तरफ दिए गए “भाग लें/ Participate” बटन पर क्लिक करें.

– भाग लेने के लिए आपको लॉग इन करना होगा. इसके लिए आपको अपनी ई-मेल आईडी अथवा मोबाईल नंबर के साथ पासवर्ड देना होगा.

– विवरण भरें और ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए पंजीकृत होने के लिए इसे जमा करें. भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर लें.

पीपीसी 2022 (Pariksha pe Charcha) के लिए करीब दस लाख छात्रों ने पंजीकरण (more than 10 lakh students registered) कराया है. इस साल के पीपीसी के लिए 2.15 लाख से अधिक शिक्षकों ने भी पंजीकरण कराया है. इसके साथ ही प्रतिभागियों का चयन करने के लिए 28 दिसंबर से 20 जनवरी 2022 तक विभिन्न विषयों पर एक ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता (online creative writing competition) आयोजित की जा रही है. चयनित विजेताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में दिखाया जाएगा. पिछले साल परीक्षा पे चर्चा 7 अप्रैल को हुई थी.

साल 2022 की 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा से पहले इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हर साल की तरह अगले साल की शुरुआत में परीक्षा पे चर्चा होगी.