पीएम मोदी बोले – ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ और ‘एयर स्ट्राइक’ करके हमने दुश्‍मनों को उभरते नए भारत का संदेश दिया

224

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विस्तारवाद के नीति के लिए चीन और आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि भारत दोनों चुनौतियों का करारा जवाब दे रहा है. स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने कहा – सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करके हमने दुश्‍मनों को उभरते भारत का संदेश दिया इससे यह भी पता चलता है कि भारत कड़े फैसले ले सकता है.

पीएम मोदी ने कहा, सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करके भारत ने देश के दुश्मनों को नए भारत के सामर्थ्य का संदेश भी दे दिया है. ये बताता है कि भारत बदल रहा है. भारत कठिन से कठिन फैसले भी ले सकता है और कड़े से कड़े फैसले लेने में भी भारत झिझकता नहीं है, रुकता नहीं है.

देश के 75वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह बात कही. साथ ही उन्होंने कहा कि कोई बाधा 21वीं सदी के भारत के सपनों को पूरा करने से नहीं रोक सकती.

चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, ‘दुनिया भारत को नई दृष्टि से देख रही है. इसके दो महत्वपूर्ण पहलू हैं, आतंकवाद और विस्तारवाद. भारत इन दोनों चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे तरीके से हिम्मत से जवाब दे रहा है. देश को विश्वास दिलाता हूं कि देश की रक्षा में लगी सेनाओं के हाथ को मजबूत करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. ”

पीएम ने कहा कि भारत आज अपना लड़ाकू विमान, पनडुब्बी और गगनयान भी बना रहा है और यह स्वदेशी उत्पादन में भारत के सामर्थ्य को उजागर करता है. उन्होंने कहा, ”21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती. हमारी ताकत हमारी जीवटता है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है. हमारी प्राण शक्ति, राष्ट्र प्रथम सदैव प्रथम की भावना है.”

पीएम मोदी ने कहा- भारत आज अपना लड़ाकू विमान बना रहा है, सबमरीन बना रहा है, गगनयान भी बना रहा है. विकास के पथ पर आगे बढ़ते हुए भारत को अपनी मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट, दोनों को बढ़ाना होगा. आपने देखा है, अभी कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत को समुद्र में ट्रायल के लिए उतारा है.