प्रधानमंत्री मोदी और शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में RuPay को किया लॉन्च

242
PM Modi launched Rupay for nepal

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को दिल्ली में संयुक्त रूप से नेपाल में RuPay लॉन्च किया. इसके अलावा कई योजनाएं शुरू की गई, जिसमें जयनगर से कुर्था के बीच शुरू हुई ट्रेन सेवा भी शामिल है. इस मौके पर पीएम मोदी ने नेपाल संग मजबूत होते रिश्तों की बात भी की. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और नेपाल की दोस्ती, हमारे लोगों के आपसी सम्बन्ध, ऐसी मिसाल विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलती. उन्होंने कहा कि हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारे आदान-प्रदान के धागे, प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं. अनादिकाल से हम एक-दूसरे के सुख-दुःख के साथी रहे हैं.

पीएम ने कहा कि हमारा ज्वाइंट विजन स्टेटमेंट ऑन पॉवर को-ऑपरेशन भविष्य में सहयोग का ब्लूप्रिंट साबित होगा. हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज़ गति से आगे बढ़ने के महत्व पर जोर दिया. यह प्रोजेक्ट इस क्षेत्र के विकास के लिए एक गेम चेंजर सिद्ध होगा. उन्होंने कहा कि हमने भारतीय कंपनियों द्वारा नेपाल के हाइड्रोपावर डेवलेपमेंट योजनाओं में और अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमति व्यक्त की. उन्होंने कहा कि यह खुशी का विषय है कि नेपाल अपनी सरप्लस पावर भारत को निर्यात कर रहा है. इसका नेपाल की आर्थिक प्रगति में अच्छा योगदान रहेगा.

पीएम मोदी ने पड़ोसी देश के लिए खुशी जताते हुए कहा कि मुझे इस बात की विशेष प्रसन्नता है कि नेपाल इंटरनेशनल सोलर अलाएंस का सदस्य बन गया है. इससे हमारे क्षेत्र में sustainable, affordable और clean energy को बढ़ावा मिलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि PM देउबा जी और मैंने व्यापार और सभी प्रकार से क्रॉस बॉडर कनेक्टिविटी इनिशिएटिव को प्राथमिकता देने पर भी सहमति जताई. जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनायें बेहतरीन योगदान देंगी. उन्होंने कहा कि नेपाल में RuPay कार्ड की शुरुआत हमारी फाइनेंशियल कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी.