PM मोदी: विश्व बड़े उत्साह से हमारी ओर देख रहा, यह दशक भारत का होगा

    478

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया बडे़ उत्साह और सकारात्मकता के साथ भारत की ओर देख रही है। देश की 130 करोड़ जनता के कठिन परिश्रम की बदौलत यह दशक भारत का होगा। जो भी हम देश के विकास और दुनिया को बेहतर जगह बनाने के लिए कर सकते हैं, हमें वह काम जारी रखा होगा। हमारे देश के संविधान निर्माता हमसे यही चाहते थे। मानवता को देखते हुए भारत कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया के संघर्ष में बड़ा योगदान दे रहा है।   

    पीएम ने रविवार को चेन्नई में कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद कहा, इन परियोजनाओं का उद्घाटन नवाचार और स्वदेशी विकास का प्रतीक है। इस साल का बजट सुधारों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। देश ढांचागत निर्माण और सामाजिक बुनियादों को भी ‘तेज गति’ से बढ़ा रहा है और इसके पास अब बड़े ढांचागत निर्माणों में से एक है।

    उन्होंने जल संरक्षण के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह सिर्फ राष्ट्रीय मुद्दा नहीं, बल्कि वैश्विक मुद्दा है। कार्यक्रम में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।
    पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अपनी नीली अर्थव्यवस्था को विकसित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहा है। इस क्षेत्र में हमारे दृष्टिकोण व काम में मौजूदा बंदरगाहों, अधिक  बंदरगाहों, सतत तटीय विकास और तटीय कनेक्टिविटी के बुनियादी ढांचे में सुधार करना शामिल है।

    पीएम ने रविवार को कोच्चि में कई परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए कहा, कोच्चि रिफाइनरी का प्रोपलीन डेरिरेटिव पेट्रोकेमिकल परिसर आत्मनिर्भर बनने की दिशा में हमें मजबूती प्रदान करेगा। इस प्रोजेक्ट की मदद से कई उद्योगों को रोजगार उपलब्ध कराने का अवसर मिलेगा। केंद्र सरकार कोच्चि में पर्यटन में सुधार को लेकर कई कदम उठा रही है।

    आगे कहा कोच्चि में अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल सागरिका की शुरुआत इसका उदाहरण है। इस टर्मिनल से पर्यटकों की सुविधाओं में सुधार होगा और यह एक लाख क्रूज गेस्ट की मेजबानी कर सकता है।

    पीएम ने कहा, बीते पांच सालों में भारत के पर्यटन क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। विश्व पर्यटन सूचकांक में भारत 65वें से 34वें पायदान पर पहुंच गया है। कार्यक्रम में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पी विजयन और अन्य मंत्री मौजूद रहे।