पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20वें दिन भी कोई बदलाव नहीं, क्या अब होगा सस्ता?

275
petrol price hike

पेट्रोल डीजल की कीमतों में आज लगातार 20वें दिन भी कोई इजाफा नहीं देखने को मिला है. जिससे आम आदमी को थोड़ी राहत मिली है. देश की राजधानी समेत सभी महानगरों में भाव स्थिर बने हुए हैं. इससे पहले बीते महीने में कुल 14 दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े थे. जिसके चलते लगभग सभी शहरों में पेट्रोल डीजल की कीमत ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास से लेकर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तक, सभी तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंता जता चुके हैं.

पिछले हफ्ते वित्त मंत्री ये सुझाव भी दे चुकी हैं कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए और इसे लेकर जीएसटी काउंसिल में चर्चा होनी चाहिए. ऐसे में अगर पेट्रोल डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो कीमतों में करीब 25 रुपये तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.

सरकार ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग की है. इस मागं के बाद महाराष्ट्र के डिप्टी चीफ मिनिस्टर अजित पवार ने कहा है कि अगर पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आता है तो इससे केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों को फायदा मिलेगा. इसके अलावा दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने विधानसभा में कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की अपनी मांग रख चुके हैं.

दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर है.
मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर है.
कोलकाता में पेट्रोल 91.35 रुपये और डीजल 84.35 रुपये प्रति लीटर है.
चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये और डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर है.
नोएडा में पेट्रोल 89.38 रुपये और डीजल 81.91 रुपये प्रति लीटर है.
बैंगलूरु में पेट्रोल 94.22 रुपये और डीजल 86.37 रुपये प्रति लीटर है.
भोपाल में पेट्रोल 99.21 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर है.
चंडीगढ़ में पेट्रोल 87.73 रुपये और डीजल 81.17 रुपये प्रति लीटर है.
पटना में पेट्रोल 93.48 रुपये और डीजल 86.73 रुपये प्रति लीटर है.
लखनऊ में पेट्रोल 89.31 रुपये और डीजल 81.85 रुपये प्रति लीटर है.

बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.