कोरोना वायरस के मद्देनजर लखनऊ और कानपुर में बरती जाये खास सतर्कता: योगी आदित्यनाथ

700

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले कुछ समय में लखनऊ और कानपुर में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ने के बाद दोनों स्थानों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान जोर देते हुए कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर लखनऊ और कानपुर नगर में अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए.

उन्होंने कहा कि संक्रमण की ज्यादा से ज्यादा जांच की जाएं. गौरतलब है की राजधानी लखनऊ और कानपुर नगर में पिछले कई दिनों से कोरोना वायरस और उसके कारण होने वाली मौतों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है. लखनऊ में पिछले कई दिनों से रोजाना 600 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में होने वाली प्रतियोगी तथा प्रवेश परीक्षाओं के सिलसिले में हिदायत देते हुए कहा कि इन परीक्षाओं के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं पर भी भीड़ ना इकट्ठा हो. इसके लिए आवश्यकतानुसार अधिक से अधिक जिलों में परीक्षा केन्द्र स्थापित किए जाएं.

इन केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल का पालन किया जाए. उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी सेवा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद मरीज घर पर रहकर चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त कर सकें. कोविड-19 के दृष्टिगत लगातार जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएं, क्योंकि जब तक कोई टीका नहीं बनता, तब तक सावधानी बरतकर ही इसके प्रसार को रोका जा सकता है.