Paytm ने अक्टूबर-नवंबर में कर दिए ये बड़े बदलाव, अगर आप यूज करते हैं तो जान लें ये बात

190

ग्रॉसरी स्टोर्स से सामान खरीदने, पानी और बिजली का बिल भरने, गैस सिलिंडर बुक करने, मोबाइल और डीटीएच का रिचार्ज करने या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए आप पेटीएम वॉलेट का यूज करते ही हैं. अगर आप भी सामान्य लेन-देन के लिए पेटीएम यूज करते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. दरअसल, अक्टूबर-नवंबर महीने में पेटीएम ने कई बड़े बदलाव किए हैं.

अब पेटीएम वॉलेट में मनी लोड करने पर एक्सट्रा चार्ज देना पड़ेगा. paytmbank.com/ratesCharges पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 15 अक्टूबर 2010 से कोई व्यक्ति पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी एड करता है तो उसे 2 प्रतिशत का अतिरिक्त चार्ज देना होगा. इस 2 प्रतिशत चार्ज में जीएसटी शामिल होगा. उदाहरण के लिए अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में 1000 रुपये एड करते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड से 1020 रुपये का पेमेंट करना होगा.

हालांकि, किसी भी मर्चेंट साइट पर पेटीएम से पेमेंट करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा. पेटीएम से पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा. वहीं, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग या यूपीआई से पेटीएम वॉलेट में मनी एड करने पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा.

हाल ही में कंपनी ने गुरुवार को ऐलान किया कि दुकानदार/मर्चेंट अब यूपीआई और रुपे कार्ड के अलावा जीरो फीसदी शुल्क पर पेटीएम वॉलेट के माध्यम से अनलिमिटेड पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा, “इस कदम से 1.7 करोड़ से अधिक दुकानदारों को फायदा होगा जो अपने बैंक खातों में डायरेक्ट सेटलमेंट के साथ अपने सभी डिजिटल पेमेंट पर जीरो फीसदी शुल्क का आनंद ले सकेंगे.”

हाल ही में पेटीएम ने अपनी पोस्टपेड सर्विस का विस्तार किया है. पेटीएम पोस्टपेड यूजर्स अब अपनी बकाए राशि को मासिक किश्त या ईएमआई में अदा कर सकते हैं. पेटीएम पोस्टपेड अपने यूजर्स को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट लिमिट देती है. यूजर्स क्रेडिट लिमिट के अंदर खर्च कर सकते हैं और भुगतान अगले महीने कर सकते हैं या उसे ईएमआई में कंवर्ट करा सकते हैं.

पेटीएम ने एक और फीचर को लॉन्च किया है, जिसमें यूजर पेटीएम ऐप पर एक बार में 1 करोड़ रुपये तक का गोल्ड खरीद पाएंगे. अभी तक सिंगल ट्रांजैक्शन में केवल 2 लाख रुपये तक की गोल्ड की खरीद की जा सकती थी. इसके अलावा कंपनी ने अब पेटीएम गोल्ड सर्विसेज को पेटीएम मनी प्लेटफॉर्म पर भी विस्तार कर दिया है. अब यूजर पेटीएम ऐप के अलावा पेटीएम मनी ऐप पर डिजिटल गोल्ड खरीद और बेच सकते हैं.

पेटीएम ने दो तरह के क्रेडिट कार्ड ‘पेटीएम एसबीआई कार्ड’ और ‘पेटीएम एसबीआई कार्ड सिलेक्ट’ लॉन्च किए हैं.  blog.paytm.com पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस कार्ड से पेमेंट करने पर यूजर्स को 1 फीसदी से 5 फीसदी तक का अनलिमिटेड कैशबैक मिलेगा. कैशबैक पर कोई कैपिंग नहीं होगी. कैशबैक गिफ्ट वाउचर के रूप में मिलेगा. खास बात यह है कि कैशबैक सेटल्ड ट्रांजैक्शन पूरा होने के 3 दिन के अंदर मिल जाएगा. हालांकि किसी भी वॉलेट लोड और फ्यूल स्पेंड पर कोई कैशबैक नहीं मिलेगा.