Parliament Session: संसद परिसर में विपक्ष के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए राहुल गांधी, राज्यसभा के 12 सांसदों का निलंबन वापस लेने की मांग

233
Rahul Gandhi protest

संसद का शीतकालीन सत्र पिछले तीन दिनों में अब तक हंगामे की ही भेंट चढ़ता रहा है. कभी कृषि कानूनों (Farm Laws) पर चर्चा को लेकर, कभी एमएसपी (MSP) को लेकर कानून बनाने और किसान आंदोलन (Farmers Agitation) के दौरान मारे गए 700 किसानों के परिजनों को मुआवजा (Compensation) देने तो कभी 12 राज्यसभा सांसदों को पूरे सत्र (Winter Session) से निलंबित करने के मुद्दे पर संसद (Parliament) के दोनों सदन में कामकाज ठप रहा है. इस बीच सरकार ने अपने वादे के मुताबिक तीनों कृषि कानूनों को वापस (Farms Laws Repealed) लेने के फैसले पर दोनों सदनों से मुहर जरूर लगवा ली है. इस बीच गुरुवार को भी संसद में जोरदार हंगामे की ही आशंका है. विधायी कामकाज होने की उम्मीद शीतकालीन सत्र के चौथे दिन भी न के बराबर ही है. कई पार्टियों के नेताओं ने एडर्जनमेंट मोशन को नोटिस दिया है.

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के सांसद नामा नागेश्वर राव (Nama Nageswara Rao) ने किसानों को न्यूनतम समर्थ मूल्य की कानूनी गारंटी (legal guarantee for MSP) और खाद्यान खरीद के लिए राष्ट्रीय नीति के मुद्दे पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव (adjournment motion notice) का नोटिस दिया है.

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. मनिकम तमिलनाडु में भारी बारिश और बाढ़ के कारण हुए नुकसान पर लोकसभा में चर्चा करना चाहते हैं. मनिकम चाहते हैं कि सरकार बाढ़ से प्रभावित किसानों और ऐसे लोगों को जिनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है, उनके लिए सरकार 4 हजार 626 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा करे.