Parliament Session: 12 सांसदों के निलंबन पर आज भी संसद में संग्राम, सरकार बोली- माफी मांगने पर ही निलंबन वापसी

240
lok sabha
lok sabha

चीनी घुसपैठ पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने मंगलवार को लोकसभा में चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर स्थगन नोटिस दिया. नोटिस में कहा गया है, “चीन एलएसी के साथ भारतीय क्षेत्र में बार-बार अतिक्रमण करने के लिए आक्रामक रुख अपना रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अप्रैल, 2020 से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर झड़पें हुई हैं, जिसमें पैंगोंग त्सो झील और गलवान घाटी में घातक गतिरोध शामिल हैं.” “चीनियों ने अब भारतीय क्षेत्र में गांवों का निर्माण किया है, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में त्सारी चू नदी के तट पर एक गांव भी शामिल है. इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश के भारतीय क्षेत्र में एक दूसरे गांव की भी खबरें हैं. रिपोटरें के मुताबिक, चीन ने डोकलाम के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भूटानी क्षेत्र में कई गांव भी स्थापित किए हैं.” कांग्रेस का आरोप है कि सरकार पूर्वोत्तर और लद्दाख में एलएसी के मुद्दे पर स्पष्ट तस्वीर पेश नहीं कर रही है.

बीजेपी संसदीय दल की बैठक खत्म
दिल्ली में बीजेपी संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और अन्य नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया.

राहुल गांधी ने लोकसभा मे दिया स्थगन प्रस्ताव नोटिस
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजे देने के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.