पाकिस्तान के पीएम इमरान बोले- भारत पहले जम्मू और कश्मीर में बहाल करें विशेष राज्य का दर्जा, फिर होगी बातचीत

    174
    pak pm imran khan

    भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से किसी तरह का कोई संबंध नहीं है. हर तरह के संबंधों पर विराम लगा हुआ है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच फिलहाल कोई संबंध नहीं है और दोनों देशों के बीच बातचीत तभी हो सकती है जब नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा बहाल करे. भारत सरकार ने अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा खत्म करते हुए केंद्र शासित प्रदेश के रूप में तब्दील कर दिया था. हालांकि भारत ने मुंबई हमले के बाद से पाक के साथ किसी तरह के संबंध पर विराम लगा रखा है.

    पीएम इमरान खान ने फ्रांसीसी समाचार पत्र ले फिगारो (Le Figaro) के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि कश्मीर मुद्दा दोनों देशों के बीच “मुख्य अंतर” है और अगस्त 2019 में जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म करने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान की सुरक्षा चिंताओं में वृद्धि हुई. यूट्यूब पर पोस्ट किए गए साक्षात्कार के एक वीडियो के अनुसार, इमरान खान ने कहा, “अभी कोई रिश्ता नहीं है, और फिलहाल… बस एक गतिरोध है.” उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के भारत के कदम के बाद से उनका कोई संबंध नहीं है.

    प्रिंट मीडिया में प्रकाशित खबर में प्रधानमंत्री खान ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा बहाल करना भारत के साथ बातचीत के लिए उनकी एकमात्र शर्त है. उन्होंने कहा, “हां, 5 अगस्त, 2019 पर वापस जाएं, और हां, हम उसके बाद बात कर सकते हैं.”