ICC WTC की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची भारतीय टीम, दूसरे पायदान पर पहुंचा पाकिस्तान

233
India
India

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान टेस्ट सीरीज का समापन हो गया है। इसी के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र की अंकतालिका का ऐलान कर दिया है। WTC के नए सत्र की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया शीर्ष पर है। पिछले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के चक्र में भी टीम इंडिया काफी समय तक शीर्ष पर रही थी। यहां तक कि समापन भी टाप पर रहते किया था, लेकिन टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच हार गई थी।

आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की अंकतालिका में भारतीय टीम सबसे ऊपर है, क्योंकि टीम इंडिया ने एक मुकाबला जीता है, जबकि एक मैच भारत का ड्रा रहा है। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है, जिसने एक मैच अपने नाम किया। तीसरे पायदान पर वेस्टइंडीज की टीम है, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जीत का खाता खोल चुकी है। चौथे पायदान पर इंग्लैंड की टीम है, जो भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है। इंग्लैंड ने WTC के इस नए चक्र में अभी तक एक भी मुकाबला नहीं जीता है।

भारतीय टीम के इस समय 14 अंक हैं। अगर स्लो ओवर रेट पेनाल्टी नहीं लगती तो टीम इंडिया के खाते में 16 अंक होते, क्योंकि ड्रा मैच के लिए दोनों टीमों को 4-4 अंक मिलते हैं और भारत को भी चार अंक मिलने थे, लेकिन इंग्लैंड और भारत दोनों ही टीमों ने पहले टेस्ट मैच में धीमी गति से ओवर निकाले, जिसका खामियाजा टीमों को भुगतना पड़ा। पाकिस्तान के खाते में 12 अंक हैं और इतने ही अंक वेस्टइंडीज की टीम के खाते में हैं। वहीं, इंग्लैंड की टीम के पास सिर्फ दो अंक हैं, क्योंकि दो अंक स्लो ओवर रेट के कारण काट लिए गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जा रहे मैचों में इस बार मुकाबला जीतने पर अंक निर्धारित किए गए हैं। पिछली बार सीरीज के हिसाब से अंक प्रणाली तैयार की गई थी, जो बाद में कोरोना वायरस महामारी के कारण जीत प्रतिशत में बदलनी पड़ी। इस बार के WTC चक्र में मुकाबला जीतने के लिए 12 अंक, टाई होने पर 6-6 अंक, ड्रा होने पर 4-4 अंक मिलने वाले हैं। मैच हारने वाली टीम को एक भी अंक नहीं मिलेगा और अगर स्लो ओवर रेट पाया गया तो 2 अंक काट लिए जाएंगे।