IND vs ENG 3rd Test : आज से शुरू होगा लीड्स में भारत और इंग्लैंड में के बीच तीसरा टेस्ट , सीरीज में बढ़त बनाना चाहेगी विराट सेना

170

भारतीय टीम 19 साल बाद हेडिंग्ले में बुधवार को टेस्ट खेलने उतरेगी, जहां उसका इरादा इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में बढ़त को 2-0 करने का होगा। भारत दो टेस्ट मैचों के बाद 1-0 की बढ़त बनाए हुए हैं। पहला मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया था जो ड्रॉ रहा था, जबकि लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा मैच भारत ने 151 रन से जीता था।

भारत के पास चेतेश्वर पुजारा, कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के रूप में तीन अनुभवी बल्लेबाज मौजूद हैं। इसके बावजूद ये बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे हैं। हालांकि, ओपनर लोकेश राहुल और तेज गेंदबाजी आक्रमण अपनी फॉर्म में हैं।

राहुल और तेज गेंदबाजों ने पहले दो टेस्ट मैचों में अपना लोहा मनवाया है। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने ना सिर्फ विकेट चटकाए बल्कि दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में बल्ले से भी योगदान दिया।

भारत की ही तरह इंग्लैंड का बल्लेबाजी क्रम भी संघर्ष कर रहा है और कप्तान जोए रूट ही रन बना पा रहे हैं। उन्होंने डेविड मलान को बुलाया है जो सीमित ओवरों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। जैक क्राव्ली और डॉमिनिक सिब्ले दोनों ओपनर पहले ही बाहर हो चुके हैं।

इंग्लैंड के लिए उसके खिलाड़ियों की चोट भी एक समस्या है। जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्टोन चोटिल थे ही लेकिन इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में मार्क वुड की सेवाएं नहीं मिल पाएंगे क्योंकि वह कंधे की चोट के कारण इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

इंग्लैंड ने साकिब महमूद को बुलाया है जो तीसरे टेस्ट में उतर सकते हैं।

रूट अपने घरेलू मैदान पर खेलेंगे। उन्होंने वादा किया कि भारत जिस तरह खेलना चाहते वो खेले और वह अपने तरीके से खेलने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मिली हार से उबर पाता है या नहीं।

इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच अबतक छह मैच हुए हैं जिसमें से इंग्लैंड ने तीन और भारत ने दो मैचों में जीत हासिल की है।

इस मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार है :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, मयंक अग्रवालस हनुमा विहारी, अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा और अरजान नागवसवाला।

इंग्लैंड : जोए रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टो, रोरी बर्न्‍स, जोस बटलर, सैम करेन, हसीब हमीद, डान लॉरेंस, साकिब महमूद, डेविड मलान, क्रैग ओवरटोन, ओली पोप, ओली रॉबिंसन और मार्क वुड।