श्रीलंका के राष्ट्रपति से पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने की द्विपक्षीय रिश्तों पर बात

272

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे से मुलाकात कर द्विपक्षीय रिश्तों और व्यापार तथा पर्यटन जैसे आपसी हित के साझा क्षेत्रों पर चर्चा की। खान यहां दो दिनी दौरे पर आए हैं। दोनों नेताओं के बीच मुख्य रूप से साझा हितों को लेकर व्यापार, पर्यटन और कृषि में प्रौद्योगिकी अपनाने पर चर्चा की गई, जिसका फायदा दोनों देशों को मिल सकता है।

व्यापार संवर्धन की संभावना और निवेश के अवसर बढ़ाने पर भी जोर
‘कोलंबो पेज’ की खबर के मुताबिक राष्ट्रपति गोतबाया और पाक पीएम खान के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर लंबी बातचीत हुई। इमरान ने वार्ता को बेहद सार्थक बताया। दोनों नेताओं ने कृषि में सहायक प्रौद्योगिकी ज्ञान के आदान-प्रदान पर भी चर्चा की।

खान और राजपक्षे ने कहा उनका लक्ष्य कृषि अर्थव्यवस्था को इस तरह से आगे बढ़ाना है कि यह किसानों को उच्च आय मिले और उपभोक्ताओं को सब्सिडी मूल्यों पर उपज मिले। खान ने कहा कि पाकिस्तान की कृषि अर्थव्यवस्था काफी हद तक श्रीलंका जैसी ही है। अखबार के मुताबिक, दोनों नेताओं ने व्यापार संवर्धन की संभावना और निवेश के अवसर बढ़ाने पर भी जोर दिया।

सीपीईसी का मुद्दा छेड़ा
प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली श्रीलंका यात्रा पर इमरान खान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) का मुद्दा भी छेड़ा। उन्होंने कहा, पाकिस्तान इस गलियारे के जरिये श्रीलंका के साथ व्यापारिक संबंध बढ़ाने की उम्मीद करता है। बता दें कि सीपीईसी, बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ता है।

रक्षा सहयोग पेशकश भी की
इमरान खान के साथ आए पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने श्रीलंका को रक्षा सहयोग के लिए 1.5 करोड़ डॉलर की कर्ज सहायता की पेशकश की है। डॉन अखबार की खबर के मुताबिक कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान में बौद्ध धर्म से जुड़े ऐसे कई स्थान हैं जो श्रीलंकाई नागरिकों के लिए आकर्षक पर्यटन केंद्र हो सकते हैं।