पाई-पाई को तरस रहा कंगाल पाकिस्तान, अब जिन्‍ना की ‘पहचान’ को गिरवी रख 500 अरब का लेगा कर्ज

288
Imran-Khan
Imran-Khan

दुनियाभर के लोन के तले दबा कंगाल पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार अ‍ब राजधानी इस्‍लामाबाद के सबसे बड़े पार्क को गिरवी रखने पर विचार कर रही है। यह पार्क इस्‍लामाबाद के F-9 सेक्‍टर में है। इमरान खान सरकार को उम्‍मीद है कि इस पार्क को गिरवी रखने से 500 अरब रुपये का लोन मिल जाएगा। पार्क को गिरवी रखने का यह प्रस्‍ताव मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। इस पार्क का नाम ‘फातिमा जिन्‍ना पार्क’ है जो पाकिस्‍तान के संस्‍थापक मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की बहन हैं।

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक यह बैठक वीडियो लिंक के जरिए होगी जिसे इमरान खान के कार्यालय की ओर से आयोजित किया जाएगा। इस प्रस्‍ताव पर मंगलवार को चर्चा होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्‍तीय कंगाली की वजह से इमरान खान सरकार ने संघीय सरकार की संपत्ति एफ-9 पार्क को गिरवी रखेगी। इससे उसे 500 अरब रुपये लोन मिल जाएगा।

इस्‍लामाबाद की कैपिटल डिवलपमेंट अथॉरिटी ने इस संबंध में पहले ही अनापत्ति प्रमाणपत्र हासिल कर लिया है। इससे पहले भी पाकिस्‍तान की कई सरकारें विभ‍िन्‍न संस्‍थानों और इमारतों को गिरवी रख चुकी हैं लेकिन इस बार इमरान सरकार मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की बहन के नाम पर रखे पार्क को गिरवी रखने जा रही है। यह पार्क 759 एकड़ में फैला है। यह पाकिस्‍तान में सबसे बड़े हरे-भरे इलाके में से एक है। इस पार्क को पाकिस्‍तान की ‘मदर-ए-मिल्‍लत’ फातिमा जिन्‍ना के नाम पर रखा गया है।

दरअसल, पाई-पाई को तरस रहा कंगाल पाकिस्तान लगातार लोन पर लोन लिए जा रहा है। वह भी तब जब इमरान खान नियाजी ने वादा किया था कि सत्‍ता में आने के बाद वह लोन लेने प्रक्रिया को खत्‍म करेंगे। गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गया है। बची खुची पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की कमर कोरोना वायरस ने तोड़कर रख दी है। कंगाली की दहलीज पर खड़े पाकिस्तान ने अपनी अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए फिर से 1.2 बिलियन डॉलर (87,56,58,00,000 रुपये) का नया कर्ज लिया है। कर्ज की इस नई राशि के साथ चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में पाकिस्तान अब तक 5.7 अरब डॉलर (4,16,01,73,50,000 रुपये) की नई उधारी ले चुका है।