पाकिस्तान बनने वाला हैं दुनिया के लिए खतरा! परमाणु हथियार बेचने पर भारत, अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों के लिए खतरा..

183

इस समय पाकिस्तान में आर्थिक संकट चरम पर पहुंच गया है। तब पाकिस्तान दुनिया के लिए अपनी स्थिति सुधारने के लिए खतरनाक कदम उठा सकता है। पाकिस्तान आर्थिक स्थिति से बाहर आने के लिए कोई भी रणनीति आजमा सकता है। जिसमें पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु हथियारों और परमाणु बमों को बेचने की आशंका जताई जा रही है.

डिफॉल्टर होने की वजह से पाकिस्तान को लेकर दुनियाभर में चिंता है. इसका कारण परमाणु बम है। इस मामले में दो तरह की आशंकाएं हैं. 1) गौरतलब है कि पाकिस्तानी सामाजिक कार्यकर्ता अहमद अयूब मिर्जा का कहना है कि पाकिस्तान की आखिरी चाल परमाणु हथियार बेचने की होगी. जिससे आर्थिक तंगी में धन की प्राप्ति हो सकती है। 2) यदि पाकिस्तान में अराजकता होती है तो परमाणु हथियारों के आतंकवादियों के हाथ में जाने की आशंका रहती है। और आतंकवादियों के हाथ में हथियार देना भारत, अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

पाकिस्तान से दुनिया को खतरा

गौरतलब है कि ऐसे तमाम खतरों की आशंका के बाद अंतरराष्ट्रीय परमाणु अनुसंधान एजेंसी के अध्यक्ष राफेल मारियानो ग्रॉसी ने पाकिस्तान का दौरा किया है. उनके साथ IAEA का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल है। साल 2022 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि पाकिस्तान दुनिया के लिए सबसे खतरनाक देश है. क्योंकि पाकिस्तान के पास अनियंत्रित परमाणु हथियार और परमाणु बम हैं।

सभी सहयोगियों ने मदद करने से इनकार कर दिया

यहां कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के मौजूदा हालात को लेकर दुनिया के तमाम देश पाकिस्तान से नाता तोड़ चुके हैं. पाकिस्तान पर कुल विदेशी कर्ज उसमें से 30 फीसदी अकेले चीन का है। चीन ने पाकिस्तान को किसी भी तरह की मदद देने से भी इनकार कर दिया है। पाकिस्तान की मदद करने को तैयार अरब देश अब थक चुके हैं।

पाकिस्तान विदेशी मुद्रा खत्म करने की कगार पर है

पाकिस्तान के पास फिलहाल सिर्फ 3 अरब डॉलर यानी 25 हजार करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा बची है. जो लगभग दो से तीन सप्ताह तक ही आयात बिल का भुगतान कर सकता है। ऐसे में खबरें ये भी आ रही हैं कि पाकिस्तान वाशिंगटन स्थित अपना दूतावास बेचने की तैयारी कर रहा है. ताकि कुछ रुपए कमाए जा सकें।