तुर्की में लगा एक और भूकंप का झटका, मरने वालों की संख्या चिंताजनक..

151
china earthquake
china earthquake

कुछ दिनों पहले तुर्की में आए एक भूकंप से इस देश को काफी नुकसान हुआ था। सीरिया में भी भूकंप से काफी नुकसान हुआ है। इससे यह देश उबर नहीं रहा है कि तुर्की के साउथ हैती प्रांत में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसमें अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी यह भी है कि इस भूकंप में अब तक 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. तुर्की के मंत्री ने स्थानीय समाचार एजेंसियों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी।

देश के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, तुर्की में आए भीषण भूकंप के दो सप्ताह बाद सोमवार शाम देश एक बार फिर भूकंप की चपेट में आ गया। रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 8:04 बजे आया। पहले भूकंप के तीन मिनट बाद यहां 5.8 तीव्रता का एक और भूकंप आया। जिसका केंद्र हैती के समन्दज प्रांत में था। तो, पहले भूकंप का केंद्र 16.7 किमी की गहराई में भूमिगत था। इसकी तुलना में दूसरे भूकंप का केंद्र 7 किमी की गहराई में था। यह जगह 6 फरवरी को आए भूकंप से करीब 100 किमी दूर है। सोमवार को आए भूकंप का सीधा असर सीरिया, जॉर्डन, इस्राइल और मिस्र में देखा गया।

तुर्की में भूकंप से अब तक 45 हजार पीड़ित…

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में 45,000 लोग मारे गए हैं। स्थानीय प्रणालियों ने बताया है कि तुर्की में अब तक 6,000 भूकंप महसूस किए जा चुके हैं। जिससे समुद्र में भी ऊंची लहरों की तस्वीर देखने को मिली। सुरक्षा कारणों से प्रशासन ने तत्काल स्थानीय लोगों को तटीय इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. इस बीच, आशंका है कि मौजूदा समय में आए एक और भूकंप के बाद मरने वालों की संख्या बढ़ जाएगी।