पाक पीएम इमरान खान 23 फरवरी को जाएंगे रूस, 23 साल में किसी पाक PM की पहली रूसी यात्रा

    173
    Pakistan PM Imran Khan
    Pakistan PM Imran Khan

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार से रूस की दो-दिवसीय यात्रा करेंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत करेंगे तथा प्रमुख क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचारों के आदान-प्रदान के अलावा ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे. पाकिस्तान के किसी प्रधानमंत्री की पिछले 23 साल में रूस की यह पहली यात्रा होगी. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि पुतिन के निमंत्रण पर इमरान खान 23 और 24 फरवरी को रूस की आधिकारिक यात्रा करेंगे. बयान में कहा गया है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ उनके कैबिनेट सहयोगियों का एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा.

    पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने प्रधानमंत्री इमरान खान के 23-24 फरवरी को मॉस्को की यात्रा करने की पुष्टि की है. बयान में कहा गया है, राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री खान के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन यात्रा का मुख्य आकर्षण होगा. विदेश कार्यालय ने कहा है, ‘शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों नेता ऊर्जा सहयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे. उनके बीच इस्लामोफोबिया और अफगानिस्तान की स्थिति सहित प्रमुख क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का व्यापक आदान-प्रदान होगा.

    इमरान खान की रूस यात्रा चीन की यात्रा के हफ्तों बाद हो रही है, जहां उन्होंने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग लिया था और अमेरिका, यूरोपीय संघ और मेगा इवेंट के कई पश्चिमी देशों द्वारा राजनयिक बहिष्कार के बावजूद राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित शीर्ष चीनी नेतृत्व के साथ बातचीत की थी. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुतिन भी शामिल हुए थे.

    रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री खान की मॉस्को की यात्रा को पश्चिम के लिए एक स्पष्ट संकेत माना जा रहा है, खासकर तब जब खान ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद पाकिस्तान में सैन्य ठिकाने देने पर वाशिंगटन को मना कर दिया था और व्हाइट हाउस में पदभार ग्रहण करने के बाद से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का कोई फोन कॉल रिसीव नहीं किया है.

    पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के 1999 में मॉस्को की यात्रा करने के 23 साल बाद, इमरान खान रूस की यात्रा करने वाले पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री होंगे. हालांकि, पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ, आसिफ अली जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने रूस का दौरा किया था, लेकिन उनमें से किसी ने आधिकारिक यात्रा नहीं की थी. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पिछले साल अप्रैल में पाकिस्तान की यात्रा की थी. यात्रा के दौरान, उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन