Operation Dost : 6 घंटे में बना अस्पताल, 3600 मरीजों का इलाज, तुर्की के नागरिकों ने की भारतीय सेना की तारीफ

208

Operation Dost : तुर्की में आए भूकंप ने सब कुछ तबाह कर दिया है. इस भूकंप में अब तक 45000 से अधिक नागरिकों की मौत हो चुकी है। घायलों की संख्या इससे दोगुनी है। भारत की तरफ से इन भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए ऑपरेशन दोस्त चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत भूकंप प्रभावित तुर्की नागरिकों की जरूरत के हिसाब से मदद की जा रही है. इसलिए तुर्की के नागरिक भारतीय सेना की सराहना कर रहे हैं। (तुर्की भूकंप तुर्की नागरिक आभार व्यक्त सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय Operation Dost ऑपरेशन दोस्त)

मरीजों का सफल इलाज

Operation Dost :भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने जानकारी दी है कि भारतीय सेना ने तुर्की में लगभग 3600 रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है, इसलिए तुर्की के नागरिक इसके लिए संदेश भेजकर आभार व्यक्त कर रहे हैं। तुर्की के मरीजों का कहना है कि भारतीय सेना ने ऐसे समय में उनकी मदद की जब उन्हें वास्तव में इसकी जरूरत थी। तुर्की (तुर्की भूकंप) में केवल 6 घंटे के अल्प सूचना पर एक अस्पताल स्थापित किया गया है। इस अस्पताल में 300 बेड हैं। यह फील्ड अस्पताल 14 दिनों तक चला। इसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों को लगाया गया था। इस विशेषज्ञ डॉक्टर ने अब तक 3600 मरीजों का सफल इलाज किया है। इस प्रदर्शन के बाद सेना प्रमुख ने भारतीय सेना की 60 पैरा फील्ड मेडिकल टीम को सम्मानित किया। तुर्की में सहायता प्रदान करने के बाद, सैनिक अब घर लौट आए हैं।

Operation Dost :तुर्की में आए भयानक भूकंप में हजारों लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद भारत ने तुर्की की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया। भारत से अलग-अलग टीमें मदद के लिए भेजी गईं। बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ के जवानों की एक टीम तुर्की भी गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तुर्की से लौटे एनडीआरएफ जवानों से मुलाकात की थी और उनकी सराहना की थी.इस बीच भूकंप प्रभावित तुर्की में भारत के ऑपरेशन दोस्त की तारीफ हो रही है। तुर्की में भारतीय सेना की त्वरित सहायता की व्यापक रूप से सराहना की जाती है।