ओमिक्रोन मामलों पर कर्नाटक सरकार सख्त – मॉल, सिनेमाघरों में प्रवेश के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य

    356
    corona update today

    कर्नाटक (Karnataka) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के ओमीक्रोन (Omicron) स्वरूप के दो मामलों का पता चलने के एक दिन बाद राज्य सरकार ने 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक की जांच रिपोर्ट की जांच का आदेश दिए हैं. इस निगेटिव रिपोर्ट (Omicron Test Report) के बल पर इस अफ्रीकी नागरिक को देश छोड़ने की अनुमति मिल गई. ये जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जबकि वह कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant in India) से संक्रमित था. इसके साथ ही कम से कम 10 दक्षिण अफ्रीकी यात्रियों के बेंगलुरु पहुंचने के बाद लापता होने संबंधी खबरों के बीच सरकार ने अधिकारियों से मामले पर गौर करने, उन लोगों का तुरंत पता लगाने और जांच करने का निर्देश दिया.

    राजस्व मंत्री आर. अशोक ने कहा, ‘‘वह व्यक्ति (66 वर्षीय) एक होटल में पृथक-वास में था और वह यहां से (देश के बाहर) चला गया है. पहले उसकी (कोविड जांच की) रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई और फिर दोबारा जांच रिपोर्ट ‘निगेटिव’ आई. कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई, प्रयोगशाला की जांच सही थी या नहीं अथवा कुछ गड़बड़ी हुई, पुलिस आयुक्त को इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं.’’ मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के बाद पत्रकारों से राजस्व मंत्री ने कहा कि बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका आयुक्त को इस संबंध में शहर के हाई ग्राउंड थाने में मामला दर्ज करने का निर्देश दिया गया है.

    अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी नागरिक 20 नवंबर को बेंगलुरु आया था और उसके नमूने हवाई अड्डे पर एकत्र किए गए थे और बाद में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई. उसके बाद व्यक्ति के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए, जिसकी रिपोर्ट बृहस्पतिवार को आई, जिसमें पुष्टि की गई कि वह ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित था. इस बीच दस दक्षिण अफ्रीकी यात्रियों के लापता होने की खबरों पर एक सवाल के जवाब में अशोक ने कहा, ‘‘मीडिया में यह सामने आया है कि दस लोग लापता हैं. अधिकारियों से इस पर गौर करने, आज रात तक उनका पता लगाने और जांच कराने का निर्देश दिया गया है.’’