कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का भारत में हो चुका है कम्युनिटी स्प्रेड, दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में मच सकता है हाहाकार

593
Omicron Community Spread

स्वास्थ्य मंत्रालय की संस्था INSACOG के ताजा बुलेटिन ने विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है। संस्था की ओर से कहा गया है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अपने कम्युनिटी स्प्रेड चरण में पहुंच चुका है। कई महानगरों में ऐसा हो भी चुका है, जिस कारण तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि ओमिक्रॉन का एक और नया वैरिएंट BA.2 के भी कई मामले देश भर में पाए गए हैं।

INSACOG की ओर से यह भी कहा गया है कि अब तक ओमिक्रॉन के मामले बिना लक्षणों वाले या फिर हल्के लक्षण वाले थे, लेकिन मौजूदा लहर में अस्पताल में भर्ती होने वाले और आईसीयू की आवश्यकता के मामले बढ़ रहे हैं। इसके अलावा एक नए वैरिएंट बी.1.640.2 के बारे में कहा गया कि, इसकी गहन निगरानी की जा रही है। अभी तक इसके तेजी से फैलने के सबूत नहीं मिले हैं। वहीं भारत में इसका कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

दिल्ली और मुंबई में तेजी से बढ़ेंगे मामले
संस्था की रिपोर्ट में कहा गया कि दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है और यहां पर तेजी से मामले सामने आने की संभावना है। बताया गया कि अब बाहर से आए व्यक्ति से संक्रमित होने वाले मामलों के बजाए आंतरिक संक्रमण के मामले सामने आएंगे।

मास्क और वैक्सीन ही हैं सबसे बड़ा हथियार
स्वास्थ्य मंत्रालय की संस्था की ओर से कहा गया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड से बचने के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार, मास्क, सैनिटाइजेशन के अलावा टीकाकरण प्रमुख हथियार है। इसका पालन आवश्यक है।