Aligarh Muslim University में 7 मार्च से होगी ऑफलाइन पढ़ाई शुरू

239
Aligarh Muslim University
Aligarh Muslim University

कोरोना के मामलों में कमी देखने के बाद स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालय को खोला जा रहा है. इसी बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति ने विभिन्न विभागों, केंद्रों और स्कूलों को 7 मार्च से चरणबद्ध तरीके से ऑफलाइन शिक्षण और गतिविधियों को फिर से शुरू करने की मंजूरी दी है. हॉस्टल में वैध कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र जमा करने के बाद ही छात्रों को आवासीय छात्रावासों में रहने की अनुमति दी जाएगी. छात्रों को वैध पहचान पत्र जारी करने के बाद छात्रों के लिए अन्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा.

एएमयू के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद (IPS) ने कहा, “देश के विभिन्न हिस्सों से बाहरी छात्रों की आसानी के लिए उद्घाटन की तारीखों को चरणबद्ध तरीके से तय किया गया है ताकि वे आराम से आवश्यक यात्रा व्यवस्था कर सकें.” एएमयू के कुलपति ने पहले विश्वविद्यालय को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खोलने पर विचार करने के लिए 12 सदस्यीय समिति का गठन किया था.

एएमयू  के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, “विभिन्न विभागों के रिसर्चर को 7 मार्च से शारीरिक रूप से अपना रिसर्च कार्य जारी रखने की अनुमति दी जाएगी. सभी स्नातकोत्तरों के चौथे सेमेस्टर का शिक्षण 15 मार्च से ऑफलाइन मोड में शुरू होगा और अंतिम वर्ष के स्नातक छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना जारी रखेंगे. लेकिन उन्हें प्रयोगशाला, क्षेत्र और अन्य व्यावहारिक कार्यों के लिए विभागों का दौरा करने की अनुमति दी जाएगी.

कक्षा 10 के छात्रों के लिए विभिन्न एएमयू स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं 3 मार्च से शुरू होंगी और कक्षा 12 के लिए आमने-सामने की कक्षाएं 7 मार्च से शुरू होंगी. जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, “मौलाना आजाद लाइब्रेरी केवल रिसर्च स्कॉलर के लिए रीडिंग रूम में अध्ययन के उद्देश्य से 1 मार्च से अपनी सेवाएं फिर से शुरू करेगी. पुस्तकालय का समय प्रातः 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक रहेगा, जबकि अध्ययन विभाग के महाविद्यालय/संगोष्ठी पुस्तकालय निर्धारित समयानुसार 7 मार्च से संचालित होंगे.