नार्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग ने पसंदीदा फूल नहीं खिला पाने पर मालियों को दी सजा

182
North Korean dictator KIm Jong Un
North Korean dictator KIm Jong Un

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पिता किम जोंग इल की जयंती पर स्मारक और देश की सड़कों को सजाने के लिए मनपसंद फूल किमजोंगिलिया बेगोनिया खिलाने में नाकाम रहने पर कई मालियों को लेबर कैंप भेज दिया है। ये कैंप 24 घंटे काम कराने वाले कैदखाने होते हैं।

पूर्व तानाशाह जोंग-इल के नाम पर फूल का नाम किमजोंगिलिया बेगोनिया रखा गया है। मालियों से 16 फरवरी को किम जोंग-इल की जयंती से पहले इन फूलों को खिलाना था, लेकिन वे सफल नहीं हुए। उत्तरी रियानगांग प्रांत के समसू काउंटी से एक फार्म मैनेजर को पौधों की उपेक्षा पर छह माह की जेल दी गई है। 

हान को सर्दी के महीनों में ग्रीनहाउसों को पर्याप्त रूप से गर्म करने के लिए जलाऊ लकड़ी नहीं मिल पाई थी और इस वजह से पौधे खराब हो गए। उसके साथ कई दूसरे मालियों को भी लेबर कैंप भेजा गया है। 

फार्म के एक अन्य माली 40 वर्षीय चोई को भी लेबर कैंप में तीन महीने रहने की सजा सुनाई गई है। आरोप है कि उसने ग्रीनहाउस बॉयलरों का तापमान ठीक से सेट नहीं किया था। बता दें कि किम जोंग-इल की जयंती उत्तर कोरिया की सबसे महत्वपूर्ण छुट्टियों में से एक है। इस मौके पर होने वाली छोटी से छोटी भूल के लिए भी तानाशाह किम जोंग-उन कठोर सजा सुनाता है।