किसी भी वक्त रूस कर सकता है ukraine पर हमला, 1.5 लाख सैन्य बल तैनात किये बॉर्डर पर

    949
    Russian-Ukraine
    Russian-Ukraine

    रूस और यूक्रेन के बीच लगातार सीमा पर तनाव बरकरार है. रूस ने यूक्रेन की सीमा पर हथियारों और सैनिकों की बड़ी संख्या को तैनात कर दिया है. ऐसे में इस समय युद्ध की आहट तेज हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि यूक्रेन की सीमा पर 1.3 लाख सैनिकों की तैनाती की गई है. इसके अलावा, रूस ने टैंक, भारी हथियार और मिसाइलों को भी यूक्रेन की ओर तैनात कर दिया है. बताया गया है कि रूस ने बड़े पैमाने पर युद्ध की तैयारी की हुई है, क्योंकि इसने यूक्रेन को तीन तरफ से घेर लिया है.

    वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से करीब एक घंटे तक बातचीत की. उनके सहयोगियों ने बाद में बताया कि जेलेंस्की ने बाइडेन से कहा कि यूक्रेन के लोग रूस की मजबूत सेना की ओर से संभावित हमले के मद्देनजर भरोसेबंद संरक्षण में हैं. जेलेंस्की ने अमेरिकी चेतावनियों को तवज्जो न देने की कोशिश की है. उन्होंने कहा, हम सभी खतरों को समझते हैं. हमें पता है कि खतरा है. उन्होंने कहा कि किसी के पास इसे लेकर अतिरिक्त जानकारी है कि रूस 16 फरवरी से हमला कर सकता है तो वे सूचना उन्हें भेजें. जेलेंस्की क्रीमिया से लगती सीमा के पास टैंक और हेलीकॉप्टर से अभ्यास के दौरान सैन्य वर्दी पहने हुए नजर भी आए हैं.

    अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया है कि रूस ने यूक्रेन से लगती सीमा पर तैनात अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाकर 1.30 लाख से ज्यादा कर दी है. इससे पहले रूस ने सीमा पर एक लाख से अधिक सैनिकों को तैनात किया हुआ था. अमेरिका और यूरोप के दो अधिकारियों ने बताया कि हाल के दिनों की खुफिया पड़तालों ने चिंता बढ़ाई है. उनके मुताबिक, रूस पूर्वी यूक्रेन में मंगलवार को होने वाले सैन्य अभ्यास को निशाना बनाने की कोशिश कर सकता है और इसके बहाने से देश पर हमला कर सकता है. रूस की सेना ने यूक्रेन को उत्तर, पूर्वी और दक्षिण की ओर से घेरा हुआ है. वहीं क्रेमलिन का कहना है कि सैनिकों की तैनाती सैन्य अभ्यास के लिए की गई है