नोएडा में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर प्रशासन सख्त – 10 साल से अधिक पुरानी गाड़ियों को जब्त करने का दिया आदेश

    346

    गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहनों और 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त करने को कहा है. जिला प्रशासन द्वारा जारी ‘शीतकालीन कार्य योजना’ के तहत पुलिस को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि नोएडा या ग्रेटर नोएडा नहीं जाने वाले वाहन बाईपास या पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग करें.

    शीतकालीन कार्य योजना के तहत पुलिस को सख्त आदेश दिए गए हैं कि वे प्रदूषण करने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखें और नियन तोड़ने वालों पर जुर्माना लगाएं तथा उत्सर्जन के प्रति बिल्कुल भी बर्दाश्त न करने वाली नीति रखें.

    सर्दियों में बढ़ेगा स्मॉग
    दिल्ली-एनसीआर में नवंबर दिसंबर के महीने के दौरान स्मॉग का कहर देखने को मिलता है. प्रशासन ने 6 अक्टूबर सको सर्दियों से पहले विभिन्न सरकारी एजेंसियों और अधिकारियों को प्रदूषण जांच के लिए शीतकालीन कार्य योजनना लॉन्च की है.

    इस योजना के मुताबिक जिन स्थानों पर वाहनों की ज्यादा सघनता होती है वहां अतिरिक्त कर्मियों और स्वयंसेवकों की तैनाती की जाएगी. साथ ही उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन में 10 साल से पुरानें डीजल वाहनों और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त किया जाएगा.