केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- जिला स्तर पर हो कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

381
nitin-gadkari

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर जिला स्तर पर तैयारी पर जोर दिया। उन्होंने लघु और मध्यम आकार के अस्पतालों को ऑक्सीजन आपूर्ति के मामले में आत्मनिर्भर बनने को कहा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को भाजपा मेडिकल सेल, महाराष्ट्र की ओर से आयोजित वेबिनार में डॉक्टरों से कहा कि अस्पतालों को ऑक्सीजन आपूर्ति के मामले में आत्मनिर्भर बनना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन आपूर्ति एक अहम मुद्दा है और हमें ऑक्सीजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर बनना चाहिए। 50 से अधिक बेड वाले अस्पतालों को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन टैंकर हर जिले में उपलब्ध होने चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रत्येक जिले से तत्काल, मध्यवर्ती और दीर्घकालीन योजना बनाने को कहा और साथ ही सभी जिले को 4000 से 5000 अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर से लैस होने को कहा है।

उन्होंने अस्पतालों को भी बिस्तर क्षमता बढ़ाने की सलाह दी। गडकरी ने कहा कि सभी अस्पतालों के पास दो से चार दिनों में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने की योजना होनी चाहिए। इसके साथ ही 50 से अधिक  बेड वाले अस्पतालों में पांच से सात वेंटिलेटर्स होने चाहिए।