Nigeria ने ट्विटर पर लगा बैन हटाया, सात महीने बाद आई अक्ल

203
Nigeria lifts the twitter ban
Nigeria lifts the twitter ban

पश्चिम अफ्रीकी देश Nigeria में सात महीने बाद वहां की सरकार ने ट्विटर से प्रतिबंध हटा लिया है. इस प्रतिबंध के कारण देश के 20 करोड़ से अधिक लोग सोशल मीडिया नेटवर्क से कट गए थे. देश की राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी के महानिदेशक काशीफू इनुवा अब्दुल्लाही के अनुसार, नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने निर्देश दिया कि गुरुवार को देश में ट्विटर का संचालन फिर से शुरू होगा. अब्दुल्लाही ने कहा कि ट्विटर द्वारा नाइजीरिया में एक कार्यालय खोलने सहित कुछ शर्तों को पूरा करने के लिए सहमत होने के बाद यह फैसला हुआ है.

Nigeria के कॉरपोरेट अस्तित्व को कम करने वाली गतिविधियों के लिए एक मंच के तौर पर ट्विटर के लगातार उपयोग’ का हवाला देते हुए नाइजीरिया ने पिछले साल चार जून को सोशल नेटवर्किंग साइट का संचालन निलंबित कर दिया था. इस कार्रवाई से नाइजीरिया की काफी आलोचनाएं हुईं क्योंकि यह कदम सोशल मीडिया नेटवर्क द्वारा बुहारी के एक पोस्ट को हटाने के तुरंत बाद आया था. ट्विटर का अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले मुल्कों में से एक में बंद होना काफी हैरानी वाला था.

दरअसल, ट्विटर ने जिस पोस्ट को हटाया था, उसमें राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने अलगाववादियों के साथ उसी भाषा में व्यवहार करने की धमकी दी थी जिसे वे समझेंगे. वहीं, अब्दुल्लाही ने एक बयान में कहा, ‘हमारी कार्रवाई कंपनी के उचित हितों को खतरे में डाले बिना देश के लिए अधिकतम पारस्परिक लाभ प्राप्त करने को लेकर ट्विटर के साथ हमारे संबंधों को फिर से जांचने का एक प्रयास है. हमारी बातचीत बहुत सम्मानजनक, सौहार्दपूर्ण और सफल रही है.’

अब्दुल्लाही ने कहा कि 2022 की पहली तिमाही के दौरान नाइजीरिया में पंजीकरण करने के अलावा ट्विटर ने अन्य शर्तों पर भी सहमति व्यक्त की है, जिसमें देश के लिए प्राधिकृत प्रतिनिधि को नियुक्त करना, कर दायित्वों का पालन करना और नाइजीरिया के कानूनों एवं राष्ट्रीय संस्कृति तथा इतिहास की सम्मानजनक स्वीकृति के साथ कार्य करना शामिल है. हालांकि, ट्विटर के एक प्रवक्ता ने इस पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.