न्‍यूजीलैंड में भूकंप के चार झटके, समुद्र में उठीं लहरें, जारी की गई सुनामी की चेतावनी

406

न्यूजीलैंड के उत्तरी-पूर्वी तट पर भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद प्रशांत महासागर में आज (भारतीय समयानुसार) सुनामी का खतरा मंडराने लगा। इसे देखते हुए न्यूजीलैंड, न्यू कैलेडोनिया और वानुअतु के तटीय इलाकों से हजारों निवासियों को बाहर निकाल ऊंचाई वाले इलाकों में पहुंचाया गया। फिलहाल भूकंप से किसी तरह की गंभीर क्षति या नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भूकंप के बाद नूमी में चेतावनी के तौर पर सायरन बजाते हुए लोगों को रिहायशी इलाके खाली करने के आदेश दिए। अधिकारियों ने कहा कि तीन मीटर (10 फीट) ऊंची की लहरें फ्रांसीसी क्षेत्र की ओर बढ़ती देखी गईं।

आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता एलेक्जेंडर रोसिग्नॉल ने सार्वजनिक रेडियो के हवाले से कहा, सभी लोग समुद्र तट के इलाकों को तुरंत खाली कर दें, पानी में हो रही सभी गतिविधियों को रोक दें और अपने बच्चों को स्कूलों न भेजें।

न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप के हिस्सों में 8.1तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले उसी क्षेत्र में रिचर स्केल पर 7.4 और 7.3 तीव्रता के झटके महसूस होने के बाद सुनामी के चेतावनी दी गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, न्यूजीलैंड तट से 1,000 किलोमीटर दूर सुबह 8.28 बजे 6.9 की तीव्रता के प्रारंभिक झटके महसूस किए गए।