कोरोना का नया वैर‍िएंट IHU मिला फ्रांस में, वैज्ञानिकों ने बताया ओमिक्रोन से अधिक संक्रामक

254
corona cases update today
corona cases update today

दुन‍िया के कई देश इन द‍िनों कोरोना की नई लहर का सामना कर रहे हैं. कोरोना के नए वैर‍िएंट ओमिक्रोन की वजह से दुन‍िया के कई देशों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. इस बीच फ्रांस में कोरोना का नया वैर‍िएंट म‍िला है, ज‍िसे IHU नाम द‍िया गया है. स्‍वास्‍थ्‍य व‍िशेषज्ञों ने इस वैर‍िएंट को कोरोना के तेजी से फैलने वाले ओम‍िक्रॉन वैर‍िएंट से भी संक्रामक बता रहे हैं.

कोरोना के नए वैर‍ि‍एंट IHU से संक्रमि‍त होने के अभी तक फ्रांस से 12 मामले सामने आ चुके हैं. नए वैरियंट से संक्रमण के यह सभी मामले मार्सिले के पास से आए हैं. वैज्ञानिकों का कहना है क‍ि नया वैर‍िएंट का संबंध दक्षि‍ण अफ्रीका के कैमरून से है. वैज्ञान‍िकों ने कहा है क‍ि नए वैर‍िएंट से संक्रमण का पहला मामला 10 दिसंबर को सामने आया था. हालांक‍ि डब्ल्यूएचओ ने अभी भी इसे जांच के लिए प्रस्‍तावि‍त नहीं क‍िया है.

फ्रांस के institute IHU Mediterranean Infection के वैज्ञान‍िकों ने कोरोना के नए वैर‍िएंट के बारे में पता लगाया है. ज‍िसे वैज्ञानि‍कों ने IHU का नाम द‍िया है. वैज्ञान‍िकों ने कहा है क‍ि नया वैर‍िएंट IHU 46 बार तक म्‍यूटेट होता है. जो कोरोना के सबसे अध‍िक संक्रामक माने जा रहे ओम‍िक्रॉन से अध‍िक है.