ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने ओमिक्रोन से निकले नए वैरिएंट की जानकारी दुनिया को दी

213
new variant found in britain
new variant found in britain

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने शुक्रवार को बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन से एक नया वैरिएंट उत्पन्न हो गया है जिसे जांच के तहत एक प्रकार के रूप में नामित किया गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार फिलहाल इसकी पहचान और खतरा के स्तर को जानने के लिए परीक्षण किया जा रहा है। यूकेएचएसए के निदेशक डॉ. मीरा चंद ने कहा कि ओमिक्रॉन लगातार म्यूटेट करने वाला वैरिएंट है। इसलिए यह उम्मीद की जा सकती है कि हम नए रूपों को देखना जारी रखेंगे।  डॉ. मीरा चंद ने कहा कि हम इसके जीनोम सीक्वेंसिंग पर लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। खतरा के स्तर को पहचानने की कोशिश की जा रही है।

ब्रिटिश अखबार डेली मेल के अनुसार हाल ही में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 53 सीक्वेंस की पहचान की है। वहीं यूकेएचएसए के मुताबिक ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के BA.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं। हालांकि कई स्वास्थ्य एजेंसी ने इसे कम खतरनाक माना है। इसके अलावा स्टेटन्स सीरम इंस्टीट्यूट (एसएसआई) के शोधकर्ता एंडर्स फॉम्सगार्ड ने कहा कि इसपर तेजी से जानकारी प्राप्त करने के लिए वर्तमान में पर्याप्त स्रोत नहीं हैं लेकिन हमारी कोशिश लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि नए स्ट्रेन को देखकर हम सभी हैरान थे लेकिन चिंतिति नहीं थे।

यूकेएचएसए के मुताबिक डेनमार्क में, BA.2 तेजी से बढ़ा है। यह 2021 के अंतिम सप्ताह में सभी कोविड मामलों का 20 प्रतिशत था, जो 2022 के दूसरे सप्ताह में बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया।

डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी में इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोम कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) ने एक रिपोर्ट में बताया कि ओमिक्रॉन के सब-लीनिएज BA.1 के मामले तेजी से बढ़ते देखे जा रहे हैं, यह तेजी से डेल्टा को रिप्लेस कर रहा है। अध्ययनों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के तीन उपवंश (BA.1, BA.2,BA.3)  के बारे में पता चला है। देश के कुछ राज्यों में संक्रमितों की टेस्टिंग में BA.1 के मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।