NEET PG Exam 2022 को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अगले 6 से 8 हफ्तों के लिए परीक्षाएं स्थगित, जल्द घोषित होगी नई तारीख

440
NEET

NEET PG 2022 की होने वाली परीक्षा को अगले 6 से 8 हफ्तों के लिए टाल दिया गया है जिसका कारण नीट परीक्षा 2021 की काउंसलिंग की तिथि का साथ पड़ना है. ये परीक्षा 12 मार्च को होनी थी जो अब कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई हैं. दरअसल सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी जिसमें न केवल राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड, एनबीई द्वारा घोषित 12 मार्च की परीक्षा तिथि को स्थगित करने की मांग की गई थी.

याचिकाकर्ताओं ने अपनी याचिका में मेडिकल इंटर्नशिप का हवाला दिया था. कई छात्रों की इंटर्नशिप पूरी नहीं हुई है. उनका कहना था कि, एक साथ दो बैच को कैसे सभी सीटें मुहैया कराई जा सकती हैं. इसीलिए 12 मार्च को परीक्षा आयोजित कराना ठीक नहीं है. आज सुनवाई हो जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका को स्वीकार कर लिया गया.

याचिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल 3 मई को NEET-PG 2021 को कम से कम चार महीने के लिए स्थगित करने के बयान और इस तथ्य का उल्लेख किया गया कि अंतिम वर्ष के एमबीबीएस डॉक्टरों की सेवाओं का उपयोग हल्के कोविड मामलों को संभालने के लिए किया जाएगा.

6 MBBS छात्रों द्वारा एक याचिका दायर कर परीक्षा स्थगित करने की मांग की गई थी. MBBS स्नातकों ने ट्विटर का सहारा लिया और परीक्षा स्थगित करने की मांग करते हुए डिजिटल विरोध हैशटैग #Postponeneetpg2022, शुरू किया था. करीब एक महीने तक चले इस डिजिटल विरोध प्रदर्शन का सकारात्मक नतीजा छात्रों को मिला है.

नीट पीजी की काउंसलिंग हुई शुरू

बता दें कि लंबे आंदोलन और प्रदर्शन के बाद नीट पीजी की काउंसलिंग शुरू की गई. ये पिछले साल के छात्रों की काउंसलिंग है, जिसे बार-बार टाला जा रहा था. इसे लेकर रेजिडेंट डॉक्टरों ने कई दिनों तक हड़ताल की थी और मार्च निकाले थे. जिसके बाद आखिरकार अब काउंसलिंग शुरू हो पाई है.