मुंबई में कोरोना के मामलों ने बढ़ाई चिंता: BMC आयुक्त बोले- अभी नहीं लगेगा लॉकडाउन, 15 दिन बाद हो सकता है निर्णय

    199

    महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन लगाने की तैयारी करने की घोषणा के बाद मुंबईवासियों की चिंता बढ़ गई थी, लेकिन बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) आयुक्त आईएस चहल ने मंगलवार को कहा कि मुंबई में तत्काल लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है।

    बीएमसी आयुक्त चहल ने कहा कि 15 दिन बाद कोरोना की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। उसके बाद लॉकडाउन को लेकर निर्णय लिया जाएगा। बीएमसी आयुक्त ने कहा कि कोरोना मरीजों की बढ़ते आंकड़ों के मद्देनजर राज्य सरकार ने अगले पंद्रह दिनों के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन यह लॉकडाउन नहीं है। उसका लोग कड़ाई से पालन करें। 

    इस दौरान, कोरोना मरीजों की संख्या घटी तो ठीक अन्यथा लाकडाउन लगाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। चहल मंगलवार को बीकेसी जंबो कोविड सेंटर में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली। उसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए चहल ने कहा कि मुंबई में मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसको देखते हुए मरीजों के उपचार के पूरे प्रबंध किए गए हैं। हॉस्पिटल में बेड, आईसीयू, वेंटिलेटर व ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। 

    विभिन्न अस्पतालों में जल्द ही 20 हजार अतिरिक्त बेड कोरोना मरीजों के उपलब्ध हो जाएंगे। चहल ने कहा कि राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ कम करने के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। लोगों को भीड़ कम करने के लिए खुद निर्णय लेना होगा। भीड़ कम हुई और लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया तो कोरोना की कड़ी टूट जाएगी जिससे मरीजों की संख्या में कमी आएगी।

    महाराष्ट्र में 27,918 और मुंबई में मिले 4,760 नए कोरोना संक्रमित
    मंगलवार को मुंबई में 4,760 नए कोरोना संक्रमित मिले जबकि प्रदेश में कुल 27,918 नए कोरोना के मरीज सामने आए और 139 लोगों की मृत्यु हो गई। वहीं, 23,820 मरीज स्वस्थ भी हुए। फिलहाल, महाराष्ट्र में 3,40,542 संक्रिय मरीज हैं। इसके  अलावा 16,56,697 लोग होम क्वारंटीन और 17,649 लोग संस्थागत क्वारंटीन हैं। सूबे में अब तक कुल कोरोना सक्रमितों की संख्या 27,73,436 हो गई है और मृतकों का आंकड़ा 54,422 हो गया है।