MSBSHSE Board Exams 2021: महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा जारी हुआ टाइम टेबल, 10वीं-12वीं की परीक्षा 23 अप्रैल से शुरू, यहां करे चेक

232
UP board exams

महाराष्ट्र बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.gov.in पर दसवीं व बारहवीं कक्षा की डेटशीट जारी की है। दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 29 अप्रैल और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 23 अप्रैल से शुरू होंगी। दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बोर्ड परीक्षाओं की विस्तृत डेटशीट देख सकते हैं। दसवीं व बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। बोर्ड ने छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा देने का विकल्प नहीं दिया है।

महाराष्ट्र में कई छात्रों के अभिभावकों और शिक्षकों ने वैश्विक कोरोना महामारी को देखते हुए दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की मांग की थी। हालांकि, उनकी यह मांग नहीं मानी गई है। सूबे में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बोर्ड से यह अपील की गई थी। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ इस बात की पुष्टि कर चुकी हैं कि सूबे में दसवीं व बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऑनलाइन प्रारूप में बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीखों की पुष्टि कर चुका है। इस साल करीब 30 लाख छात्र दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं देंगे। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 23 अप्रैल से लेकर 21 मई तक होंगी। जबकि, दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 29 अप्रैल से लेकर 20 मई तक होंगी। बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कोरोना वायरस के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए होगा। दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1.30 बजे खत्म होगी। जबकि, दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से लेकर 6 बजे तक चलेगी।