Monsoon Update: समय से पहले पहुंचा मानसून, ओडिशा-पश्चिम बंगाल में भारी बारिश, बिहार-यूपी में चेतावनी जारी

    335
    weather update today

    देश के कई राज्यों में मॉमसून समय से पहले पहुंच गया है. बता दें कि इसकी वजह है कि बंगाल की खाड़ी में उत्तर पश्चिम की तरफ कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इससे ओडिशा और गंगा से लगे पश्चिम बंगाल के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है तो वहीं अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि इस साल पूरे देश में जून से सितंबर तक दक्षिण-पश्चिम मानसून से सामान्य बारिश की संभावना है।

    समय से 7 दिन पहले पहुंचा मानसून, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी
    गुजरात, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में मानसून अनुमान से 7 दिन पहले ही पहुंच गया है. मौसम विभाग की ओर से ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा और विदर्भ, तमिलनाडु, रायलसीमा, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक व दक्षिण गुजरात में बारिश की चेतावनी जारी की गई है.।

    अगले दो दिनों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
    मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में यह बंगाल और झारखंड के सभी इलाकों में पहुंच जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ इलाकों सहित, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और दक्षिण गुजरात पहुंच गया है. इसके साथ ही मानसून अब पूरे बंगाल और झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तरी बंगाल के बाकी हिस्सो में 48 घंटे के भीतर पहुंच जाएगा.