Monsoon In India: भीषण गर्मी से तप रहा उत्तर भारत, मुंबई में हो रही मानसून की झमाझम बारिश, मध्यप्रदेश-बिहार में प्री-मानसून, जानें बाकी राज्यों का हाल

    424

    मानसून के दस्तक देने से पहले पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. दिल्ली-एनसीआर, बिहार, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में गर्म हवाओं का कहर जारी है. हालांकि मानसून देश में जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, उससे दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्‍तर भारत को गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं, मौसम विभाग ने मुंबई समेत राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब पूर्वी भारत की ओर बढ़ रहा है. महाराष्ट्र के बाद मानसून जल्द ही दिल्ली, बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश में दस्तक देनेवाला है.

    मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में आज देर शाम या कल तक मानसून पहुंचेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 11 जून को मानसून के महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना थी. लेकिन मानसून के पहले पहुंचने से इस हफ्ते महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. अगले 5 दिन में मौसम बिगगड़ने की चेतावनी दी गई है. इस दौरान मुंबई में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में 10 जून से अधिक बारिश होने की आशंका है.

    बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड सहित कई राज्यों में 13 जून तक पहुंचेगा मानसून

    मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में 11 जून के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है, जिसकी वजह से 11 जून तक मानसून महाराष्‍ट्र के बाकी हिस्‍सों (मुंबई समेत), तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तक पहुंच जाएगा. उसके बाद 11 से 13 जून के बीच मानसून ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों और गुजरात तक पहुंच सकता है.