Modi-Biden Virtual Meet : प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन के बीच बैठक, रूस-यूक्रेन युद्ध पर हुई चर्चा

470
Modi Biden Virtual Meet

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज डिजिटल माध्यम से बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के दो सबसे पुराने और बड़े लोकतंत्र के तौर पर हम स्वाभाविक साझेदार हैं. उन्होंने कहा कि हमारे बीच वार्ता ऐसे समय में हो रही है, जब यूक्रेन में हालात बेहद परेशान करने वाले हैं.

उन्होंने बुचा में हुए नरसंहार का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि बुचा में हाल में निर्दोष नागरिकों की हत्या की खबरें बेहद चिंताजनक है. हमने तत्काल इसकी निंदा की और पारदर्शी जांच की मांग की. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी बातचीत से शांति का रास्ता निकलेगा. पीएम ने कहा कि मैंने यूक्रेन और रूस के राष्ट्रपतियों से बात की. मैंने राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति से सीधे बात करने का सुझाव दिया.

पीएम मोदी ने कहा, ”हमने यूक्रेन में जनता की सुरक्षा और उनको मानवीय सहायता की निर्बाध आपूर्ति पर भी महत्त्व दिया है. हमने अपनी तरफ से दवाइयां व अन्य राहत सामग्री यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों को भेजी है. यूक्रेन की मांग पर हम शीघ्र ही दवाइयों का एक और कन्साइनमेंट भेज रहे हैं.”

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि मैं भीषण हमले का शिकार हो रहे यूक्रेन के लोगों के लिए भारत के मानवीय समर्थन का स्वागत करता हूं. हम एक सशक्त और प्रगतिशील रक्षा साझेदारी को साझा करते हैं. उन्होंने कहा कि रूस के युद्ध के प्रभावों का प्रबंधन कैसे किया जाए और इसमें किस प्रकार स्थिरता लाई जाए इस पर भारत और अमेरिका करीब से सहयोग जारी रखेंगे.

पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक वॉशिंगटन में चौथे भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ संवाद से पहले हुई, जिसका नेतृत्व भारत की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा उनके अमेरिकी समकक्ष रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन करेंगे.