रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 26वां दिन: राजधानी कीव पर बरसी मिसाइलें, मारियुपोल में भी यूक्रेन ने घुटने टेकने से किया इंकार

476
Russia-ukraine war

यूक्रेन युद्ध का आज 26वां दिन है. पिछले महीने 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था. यूक्रेन के कई शहरों में लगातार लड़ाई जारी है. रूस ने यूक्रेन के शहर मारियुपोल को चारों तरफ से घेर रखा है और वहां लगातार लड़ाई जारी है. पूरी रात राजधानी कीव पर रूसी मिसाइलों ने जमकर बमबारी की हालांकि यूक्रेन राजधानी कीव सहित मारियुपोल में भी समर्पण को तैयार नहीं है.

रूसी सेना ने तबाह किये यूक्रेनी सेना के ठिकाने

यूक्रेन के डोनेत्सक में रूसी सेना ने यूक्रेनी सेना के ठिकानों को निशाना बनाया है. रूस एक के बाद एक यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को तबाह करता चला जा रहा है. रूस के चेचन लड़ाके यूक्रेनी सेना पर काफी तेज हमले कर रहे हैं. यूक्रेन का मारियुपोल गोलियों की तड़तड़ाहट से लगातार गूंज रहा है.

आग की लपटों से धुंआ-धुंआ हो रखा है शहर

आग की लपटों से पूरा शहर धुआं-धुआं हो रखा है. यह तस्वीरें यूक्रेन के शहर खोरकीव की हैं जहां रूसी सेना भीषण गोलाबारी कर रही है. बम धमाकों से पूरा शहर कांप रहा है. वहीं यूक्रेन की समाचार एजेंसी द कीव इंडिपेंडेंट ने दावा किया है कि दोनेत्सक सैन्य-नागरिक प्रशासन के प्रमुख पावलो किरिलेंको ने कहा कि हजारों मारियुपोल निवासी जो रूसी हमलों से बचने में कामयाब रहे कब्जे वाले मानहुशी और मेलेकिन में भूख से मर रहे हैं. रूसी सेनाओं ने उनको भोजन, पानी और सुरक्षित मार्ग प्रदान करने से इनकार कर दिया है.

पुलिस अधिकारी ने लगाई अमेरिका और फ्रांस से मदद की गुहार

गौरतलब है कि इस समय यूक्रेन के बंदरगाहों के शहर मारियुपोल में रूसी हमले से उत्पन्न तबाही का मंजर बयां करते हुए एक पुलिस अधिकारी ने अमेरिका और फ्रांस से मदद की गुहार लगायी है और यूक्रेन को अपनी आधुनिक वायु रक्षा प्रणाली उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है.