Weather Report: मौसम विभाग की चेतावनी, अप्रैल में भी गर्मी दिखायेगी अपना प्रकोप

    416
    Weather Report

    अप्रैल महीने में गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है. दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, केरल और दक्षित के कुछ राज्य लू की चपेट में आ गया है. भारतीय विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत हिमाचल और झारखंड में अगले 24 घंटे लू चलने की पूरी संभावना है.

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ पूरे उत्तर भारत में मार्च के महीने के दौरान गुजरे, लेकिन बारिश लाने के लिए उनमें पर्याप्त नमी नहीं थी. अब अप्रैल महीने में भीषण गर्मी का अनुमान लगाया जा रहा है. आईएमडी ने भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 39 तो न्यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

    बिहार में बारिश की संभावना

    बिहार में पूर्वी व दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. केवल प्रदेश के दक्षिण पश्चिम भागों में पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. मौसमी कारकों से बिहार के उत्तर पूर्वी इलाके के एक दो स्थानों पर अगले दो दिनों तक आंशिक बादल छाने के साथ-साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके अलावा बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा.