एमएसपी पर बने कानून: मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मालिक बोले – किसानो ने अपना धरना खत्म किया है लेकिन उनका आंदोलन अब भी जारी है

187
Satyapal Malik

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानो का आंदोलन तो खत्म हो गया लेकिन उस पर सियासत अभी भी जारी है, मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा है कि सरकार ने पिछले साल दिसंबर में किसानों से जो वादा किया था उसे अभी तक पूरा नहीं किया है। MSP यानी Minimum Support Price पर बात करते हुए सत्यपाल मलिक ने कहा कि सरकार को MSP पर कानून बनाना चाहिए। यही नहीं, सत्यपाल मलिक ने ये भी कहा कि किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर अपना धरना खत्म किया है लेकिन उनका आंदोलन अब भी जारी है। सत्यपाल मलिक किसान आंदोलन के समय भी सरकार के खिलाफ जाकर उनके पक्ष में बोलते रहे हैं।

रविवार शाम को मीडिया से बात करते हुए सत्यपाल मलिक ने कहा- सरकार ने किसानों से जो वादा किया था उसे अभी तक पूरा नहीं किया है। सरकार को इस मुद्दे को सुलझाने के लिए MSP पर कानून लाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों ने सिर्फ अपना धरना खत्म किया है लेकिन उनका आंदोलन अब भी जारी है।

मालूम हो कि नवंबर 2020 में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के हजारों किसानों ने दिल्ली के बार्डरों पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था। एक साल से ज्यादा चले धरना प्रदर्शन के बाद आखिरकार पीएम नरेंद्र मोदी को तीनों कानून वापस लेना पड़ा था, तब कहीं जाकर किसानों ने अपना धरना प्रदर्शन खत्म किया था।