मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना पॉजिटिव की संख्‍या में लगातार हो रही गिरावट, पिछले 24 घंटे सिर्फ 159 नए केस

280
corona cases update
corona cases update

कोरोना की रफ्तार भले ही कुछ कम हुई हो लेकिन सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। मेरठ और आसपास के जिलों में बुधवार को कुल 159 नए मामले सामने आए हैं। वहीं मेरठ में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में बड़ी कामयाबी नजर आ रही है। सप्ताहभर से नए मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट जारी है। गुरुवार को 4330 सैंपलों की जांच में 60 में पॉजिटिव वायरस मिला, जबकि 459 की रिपोर्ट पेंडिंग है। 85 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। 1603 एक्टिव केस हैं। 523 मरीज होम आइसोलेशन में रखे गए हैं। वहीं, मेडिकल कालेज में 30 मरीज भर्ती हैं, जबकि किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।

बागपत जिले में गुरुवार को आई रिपोर्ट में थोड़ी राहत पहुंचाई है, केवल चार लोग ही कोरोना से संक्रमित हुए है। दस लोग कोरोना से ठीक भी हुए है। सीएमओ डा. आरके टंडन ने कहा कि कोरोना का वायरस से संक्रमित होने पर बहुत पीड़ा होती है। लंग काम करना बंद कर देते है, फिर तो लोगों को सांस लेने दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उसके बाद तो अन्य बीमारियों भी हावी हो जाती है। उसके बाद तो जान पर बन आती है।

बिजनौर जिले में कोरोना संक्रमितों के मिलने का क्रम जारी है। गुरुवार को जिले में पांच नये रोगी मिले हैं, जबकि 15 रोगी स्वस्थ हुए हैं। अब जिले में कुल रोगियों की संख्या जहां 4199 हो गई है। अब मात्र 162 रोगी शेष हैं। जिले में प्रतिदिन रोगी मिल रहे हैं। जिले में गुरुवार को पांच नये रोगी मिले हैं। अब कुल रोगियों की संख्या बढ़कर 4199 हो गई है। जिले में 15 रोगी स्वस्थ होकर लौटे हैं। इसके साथ ही स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 3975 तक पहुंच गई है। 62 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। अब जिले में मात्र 162 सक्रिय रोगी शेष है। जिलेभर में अब तक 255414 लोगों के सैम्पल जांच को भेजे जा चुके हैं। सीएमओ कार्यालय को अब तक 253838 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। जांच रिपोर्ट के अनुसार 249668 लोग निगेटिव पाए गए। अब मात्र 1576 लोगों को ही जांच रिपोर्ट का इंतजार है।

बुलंदशहर जिले में गुरुवार को 17 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। साथ ही 11 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। इस तरह जनपद में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 5730 हो गई है और स्वस्थ होने वालों की संख्या 5403 है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में अब तक 89 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 238 उपचाराधीन हैं।गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार शहर के गिराधारी नगर, रामा एन्क्लेव और डीएम रोड पर एक-एक पाजिटिव मिला है। इसके अलावा डिबाई में तीन, गुलावठी, जेल, दानपुर में दो-दो संक्रमित मिले हैं। खुर्जा, जहांगीराबाद, लखावटी, शिकारपुर और सिकंदराबाद में एक-एक संक्रमित की पुष्टि हुई है।

मुजफ्फरनगर जिले में गुरुवार को कोरोना के 39 नए मामले सामने आए हैं। वहीं जिला अस्पताल कर्मचारी की पत्नी की कोरोना के चलते मौत हो गई। महिला सात दिसंबर को कोरोना पाजीटिव पाई गई थी जिसे मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। हालत गंभीर होने के चलते गुरुवार को उसकी मौत हो गई। गुरुवार को जिले के 39 लोगों में कोरोना पाजीटिव की पुष्टि हुई। कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमण के चलते जिले में 90 से अधिक मौत हो चुकी है। सात हजार से अधिक लोग अभी तक पाजीटिव पाए गए हैं, और अधिकतर उपचार के बाद स्वस्थ होकर हास्पिटल से छुट्टी पा चुके हैं।

सहारनपुर जिले में गुरुवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, 20 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, 29 लोग उपचार के बाद ठीक होकर अपने घर गए हैं। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन की सहयोग से रोजाना एक हजार से अधिक लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेज रहा है। दूसरे जिलों की अपेक्षा सहारनपुर में कोरोना को लेकर काफी कंट्रोल किया है। अब तक जिले में नौ हजार 568 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से आठ हजार 280 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। अब तक जिले में 122 मौत हो चुकी है। वर्तमान में सक्रिय केसों की बात करें तो 1166 केस है।

शामली जिले में गुरुवार को 14 कोरोना संक्रमित मिले हैं। नौ संक्रमित पानीपत-खटीमा हाईवे निर्माण कंपनी के कर्मचारी हैं। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 3489 हो गई है। 13 मरीज स्वस्थ हुए हैं और अब सक्रिय मरीज 115 हैं। हाईवे निर्माण कंपनी ने बुटराड़ा गांव में मिक्सर प्लांट लगाया हुआ है। रविवार को 17 और सोमवार को 14 कर्मचारी संक्रमित मिले थे। प्लांट दस दिन के लिए बंद करा दिया गया था और सभी कर्मचारियों को क्वारंटाइन किया हुआ है। अब नौ और संक्रमित मिले हैं।