बदल गया फेसबुक का नाम – अब से Meta कहलाएगी मार्क जुकरबर्ग की कंपनी

922

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg) ने गुरुवार को कंपनी के कनेक्ट इवेंट में घोषणा की कि कंपनी का नया नाम अब से मेटा (Meta) होगा. उन्होंने कहा, “हम एक ऐसी कंपनी हैं जो लोगों को जोड़ने के लिए टेक्नोलॉजी बनाती है.” रिपोर्ट्स के मुताबिक सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने कहा कि वह ‘मेटावर्स’ के लिए अपने विजन को बढ़ाने के लिए 10 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च करेगा.

जुकरबर्ग ने गुरुवार को कहा कि वह फेसबुक को मेटा के रूप में रीब्रांड करेंगे. लंबे समय से फेसबुक के नाम को बदलने की चर्चा चल रही थी. अब उसी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और फेसबुक का नया नाम ‘मेटा’ कर दिया गया है. कहा जाता है कि मार्क जुकरबर्ग इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी जहां फेसबुक को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए. अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए फेसबुक का नाम बदल मेटा किया गया है.

बता दें कि फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स 1.93 बिलियन तक पहुंच गए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 6 प्रतिशत या 110 मिलियन अधिक हैं, जबकि महीनों के एक्टिव यूज्रस में पिछले वर्ष की तुलना में 170 मिलियन या 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. फेसबुक वर्तमान में 68,177 लोगों को रोजगार दे रहा है जो साल-दर-साल 20 प्रतिशत की वृद्धि है।