Manipur Phase 1 Polling: मणिपुर में पहले चरण के चुनाव के तहत वोटिंग जारी, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी-लंबी कतारें

481
Manipur Election 2022
Manipur Election 2022

मणिपुर में आज पहले चरण के विधानसभा चुनाव के दौरान 38 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई जो शाम 6 बजे तक चलेगी. चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया कि राज्य में पहले चरण में मतदान में 173 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. इनमें 15 महिलाएं भी शामिल हैं. चुनाव अधिकारियों ने कहा कि सभी 38 विधानसभा क्षेत्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों की एक बड़ी टुकड़ी तैनात की गई है. पहले चरण में 12,22,713 मतदाता 173 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें से महिला मतदाताओं की संख्या 6,29,276 है. राज्य में दूसरे चरण में 22 सीटों पर मतदान 5 मार्च को होगा. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

सीएम बीरेन सिंह समेत इनकी किस्मत का होगा फैसला
आज हो रहे मतदान में मुख्यमंत्री व भाजपा प्रत्याशी एन बीरेन सिंह, उनके कैबिनेट सहयोगी थोंगम विश्वजीत सिंह, एनपीपी प्रत्याशी व उपमुख्यमंत्री युमनाम जॉयकुमार सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता थोकचोम सत्यब्रत सिंह, कांग्रेस के रतनकुमार सिंह, लोकेश्वर सिंह, शरतचंद्र सिंह और मौजूदा पार्टी विधायक अकोइजम मीराबाई देवी की किस्मत दांव पर है. फायरब्रांड महिला नेता और जनता दल (युनाइटेड) की उम्मीदवार थौनाओजम बृंदा भी यास्कुल निर्वाचन क्षेत्र से पहले चरण में चुनाव लड़ रही हैं. वह पहले अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) थीं.

मौजूदा विधानसभा का क्या है गणित
भाजपा ने 2017 में हुए पिछले चुनाव में 60 सदस्यीय विधानसभा में 21 सीटें हासिल की थीं और पहली बार सत्ता हथियाई थी. BJP ने एनपीपी व नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के चार-चार विधायकों, तृणमूल कांग्रेस (TMC) के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन से गठबंधन सरकार बनाई थी. हालांकि, इस बार BJP, NPP और NPF अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार भी खड़े किए हैं.