ममता बनर्जी पांच दिवसीय दौरे पर पहुंचीं दिल्ली, प्रधानमंत्री मोदी से आज करेंगी मुलाकात

275
Mamata Banerjee

संसद के मानसून सत्र के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को अपने पांच दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचीं। तीसरी बार पश्चिम बंगाल की सत्ता संभालने के बाद यह उनका राष्ट्रीय राजधानी का पहला दौरा है और वह मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकती हैं।

तृणमूल कांग्रेस द्वारा जारी की गई पांच दिवसीय यात्रा के कार्यक्रम के अनुसार, ममता बनर्जी मंगलवार को शाम चार बजे प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, ममता बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात कर सकती हैं। बनर्जी का कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा कमलनाथ, आनंद शर्मा और अभिषेक मनु सिंघवी समेत अन्य कांग्रेसी नेताओं से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।

जैन हवाला का खुलासा करने वाले पत्रकार विनीत नारायण से मिलीं  
ममता बनर्जी दिल्ली पहुंचकर अपने भतीजे और लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास पर सोमवार शाम को वरिष्ठ पत्रकार विनीत नारायण से मुलाकात की। पत्रकार विनीत नारायण ने ही अपनी वीडियो मैगजीन कालचक्र के जरिये 1995-96 में जैन डायरी का खुलासा किया था जिनमें वरिष्ठ नेताओं को हवाला के जरिये लाखों रुपये देने का जिक्र था। हाल ही में ममता ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ पर हवाला के जरिये पैसे लेने का आरोप लगाया था। माना जा रहा है कि विनीत नारायण से उनकी मुलाकात इसी संबंध में थी।

सूत्रों के मुताबिक, उनका विपक्षी नेताओं से मुलाकात का कार्यक्रम खटाई में पड़ गया है। कोविड-19 प्रोटोकॉल के चलते संसद के केंद्रीय कक्ष में सांसदों के अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति के प्रवेश पर रोक होने से ममता का मंगलवार को वहां जाकर विपक्षी नेताओं से मिलने का कार्यक्रम खटाई में पड़ गया है।

संसद के मानसून सत्र के दौरान दिल्ली दौरे पर पहुंचीं ममता बनर्जी अन्य विपक्षी दलों के नेताओं से भी मुलाकात कर सकती हैं। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी में हैं। पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने वाली ममता बनर्जी का विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद यह पहला दिल्ली दौरा है।

दिल्ली के लिए निकलने से पहले ममता बनर्जी ने कोलकाता में राज्य मंत्रिमंडल की विशेष बैठक में हिस्सा लिया। बनर्जी ने कोलकाता के एनएससी बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बात नहीं की।

इससे पहले ममता बनर्जी ने पत्रकारों से कहा था कि प्रधानमंत्री ने उन्हें इस सप्ताह मुलाकात का समय दिया है। हालांकि, बनर्जी ने प्रधानमंत्री के साथ प्रस्तावित बैठक का विवरण साझा करने से इंकार कर दिया था।

वहीं, बनर्जी के दिल्ली दौर पर निशाना साधते हुए पश्चिम बंगाल भाजपा इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फर्जी टीकाकरण शिविर मामला, चुनाव बाद हिंसा और अन्य मुद्दों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही हैं और इससे बचने के लिए वह कुछ दिन के लिए राज्य से बाहर रहना चाहती हैं। उन्होंने दावा किया कि विपक्षी दलों को एकजुट करने का ममता बनर्जी का प्रयास सफल नहीं होगा।