T20 World Cup: टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में हुई ‘किंग धोनी’ की 2 साल बाद वापसी-आते ही मेंटॉर के रोल में शुरू किया काम

234

आईपीएल 2021 (IPL 2021) सीजन खत्म होने के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने अब टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. रविवार 17 अक्टूबर को विश्व कप के आगाज के साथ ही भारतीय टीम भी पहली बार एक साथ मैदान पर उतरी जहां, टीम हडल से शुरू करते हुए ट्रेनिंग सेशन तक, भारतीय खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ तैयारियों में जुटे दिखे. लेकिन इस सेशन का सबसे बड़ा आकर्षण बनी एक खास शख्स की एंट्री. दो दिन पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को चौथी बार आईपीएल खिताब जिताने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने टीम इंडिया के साथ एक बार फिर मैदान पर कदम रखा और दो साल बाद धोनी भारतीय टीम के नीले ट्रेनिंग किट में नजर आए.

धोनी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया के साथ मेंटॉर के तौर पर जुड़े हैं. 2007 में अपनी कप्तानी में भारत को चैंपियन बनाने वाले धोनी का दो साल के बाद टीम इंडिया के साथ ये पहला दिन था. पूर्व भारतीय कप्तान 10 जुलाई 2019 को विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से ही टीम इंडिया से दूर चल रहे थे. इसके बाद उन्होंने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को पूरी तरह से विदाई दे दी थी और सिर्फ आईपीएल में ही अपना रंग दिखा रहे थे.

किंग धोनी का टीम में स्वागत
भारतीय टीम फिलहाल दुबई में ही है, जहां उसे सोमवार 18 अक्टूबर को अपने पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड का सामना करना है. इस मैच से एक दिन पहले रविवार की शाम टीम इंडिया का पूरा स्क्वॉड दुबई में आईसीसी एकेडमी के मैदान में तैयारियों के लिए उतरा. बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर टीम इंडिया और धोनी की तस्वीरें पोस्ट की.

इसमें धोनी मुख्य कोच रवि शास्त्री और सपोर्ट स्टाफ के साथ कुल बल्लेबाजी को लेकर बात करते दिखे. धोनी का स्वागत करते हुए BCCI ने अपने पोस्ट में लिखा, “किंग का शानदार स्वागत. एमएस धोनी टीम इंडिया के साथ वापस लौट आए हैं और एक नई भूमिका में.”

खिताब का सूखा खत्म करने के लिए धोनी का सहारा
2013 के बाद से ही भारतीय टीम ने कोई भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है. खास तौर पर कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री के कार्यकाल में 3 बार चूकने के कारण बीसीसीआई ने इस विश्व कप के लिए धोनी को टीम के साथ मेंटॉर के तौर पर जुड़ने का आग्रह किया, जिसे पूर्व दिग्गज कप्तान ने स्वीकार कर लिया था. वह सिर्फ विश्व कप तक टीम के साथ रहेंगे.

धोनी के जुड़ने पर ये बोले कोहली
वहीं भारतीय कप्तान कोहली ने धोनी के टीम इंडिया के साथ जुड़ने पर बोलते हुए कहा था कि इससे ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा. कोहली ने कहा, “धोनी जब लीडरशिप रोल में होते हैं तो वो काफी अंतर पैदा करते हैं. मैं उन्हें इस माहौल में अपने साथ पाकर काफी खुश हूं. टी20 विश्व कप के लिए एम एस धोनी के ‘मेंटर’ के रूप में होने से बहुत खुश हूं, उनकी उपस्थिति से मनोबल बढ़ेगा.”

भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को सुपर-12 स्टेज के अपने पहले मुकाबले के साथ विश्व कप में अभियान की शुरुआत करेगी. भारतीय टीम को अपने ग्रुप में पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान का भी सामना करना है, जबकि दो टीमें पहले राउंड के नतीजों के आधार पर जुड़ेंगी.